हरियाणा

haryana

हरियाणा में लगातार सुधर रहा है रिकवरी रेट, हॉट स्पॉट जिलों में 90 फीसदी मरीज हुए स्वस्थ

By

Published : Aug 8, 2020, 9:42 PM IST

Updated : Aug 8, 2020, 11:03 PM IST

हरियाणा में कोरोना का असर अब कम होने लगा है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में कोरोना रिकवरी रेट करीब 83 प्रतिशत पहुंच चुका है. वहीं प्रदेश में अन्य राज्यों के मुताबिक मृत्युदर में भी कमी आ रही है.

Recovery rate is increasing continuously in haryana 90% of patients in hot spot districts become healthy
हरियाणा में लगातार सुधर रहा है रिकवरी रेट

चंडीगढ़:हरियाणा में लगातार सुधरते रिकवरी रेट से एक्टिव मरीजों की संख्या घटने लगी है. रिकवरी रेट करीब 85 फीसदी तक पहुंच गया है, जबकि पॉजिटिव रेट और मृत्युदर में निरंतर कमी आ रही है. प्रदेश का कोई जिला ऐसा नहीं है जहां आधे से अधिक मरीज ठीक होकर घरों को न लौट गए हों. अब पूरे प्रदेश में सिर्फ करीब 65 सौ मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं.

कई जिलों में रिकवरी रेट 90 फीसद के पार

हरियाणा में कोरोना को लेकर हॉट स्पाट रहे गुरुग्राम और झज्जर में रिकवरी रेट 90 फीसद के पार पहुंच गया है. जबकि सोनीपत, फरीदाबाद और नूंह भी इस क्लब में शामिल होने की दहलीज पर हैं. भिवानी में रिकवरी रेट 93 फीसद पहुंच गया है. यह पूरे प्रदेश में सर्वाधिक है. राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान 804 मरीज ठीक होकर घरों को लौट गए.

हरियाणा के कई जिलों में 90 फिसद से ज्यादा है रिकवरी रेट

आपको बता दें कि प्रदेश में अभी तक कुल 40 हजार 54 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें 33 हजार 444 ठीक हो चुके. छह हजार 143 मरीजों का इलाज चल रहा है. पांच हजार 763 की रिपोर्ट का इंतजार है. पॉजिटिव रेट 5.66 फीसद, रिकवरी रेट 83.50 फीसद और मृत्युदर 1.17 फीसद है। 27 दिन में मामले दोगुने हो रहे. प्रत्येक दस लाख लोगों पर 28 हजार 129 लोगों की जांच की जा रही है.

कुल मामलों में 12वें स्थान पर हरियाणा

वहीं हरियाणा इस लिस्ट में 13वें स्थान पर मौजूद है. संक्रमण से रिकवरी की दर 83.50 प्रतिशत हो गई है. जबकि संक्रमण की दर 5.66 प्रतिशत है. अब प्रदेश में 27 दिनों में मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है.

12वें स्थान पर है हरियाणा

प्लाज्मा थैरेपी से भी स्वस्थ हो रहे हैं गंभीर मरीज

आपको बता दें कि प्लाज्मा थेरेपी को एक रेस्क्यू ट्रीटमेंट के तौर पर देखा जा रहा है. यही वजह है कि डॉक्टरों ने प्लाज्मा थैरेपी की तरफ रुख करना शुरू कर दिया है. हरियाणा सरकार ने भी विशेष परिस्थितियों में प्लाज्मा थैरेपी का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है.

क्या है प्लाज्मा थैरेपी?

दरअसल जब मरीज कोरोना से ठीक हो जाता है उसमें एंटीबॉडी बनते हैं. यही एंटीबॉडी दूसरे कोरोना संक्रमित के काम आते हैं, जो वायरस को नष्ट करते हैं. इसके लिए कोरोना को मात जे चुके शख्स से ब्लड लिया जाता है. उसके बाद मशीन से फिल्टर कर ब्लड से प्लाज्मा, रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को अलग कर लिया जाता है. रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स उसी व्यक्ति के शरीर में वापस डाल दिया जाता है, जिसने प्लाज्मा दान किया और प्लाज्मा स्टोर कर लिया जाता है.

हरियाणा में बनाए जा रहे हैं प्लाज्मा बैंक

हरियाणा में भी प्लाज्मा बैंक बनाए जा रहे हैं. प्रदेश के 5 जिले, जिनमें गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोहतक, झज्जर और सोनीपत शामिल हैं. जिसमें से रोहतक में प्लाज्मा बैंक शुरू हो चुका है. बाकी सभी जिलों में जल्द ही प्लाज्मा बैंक खोले जाने की उम्मीद है.

रोहतक पीजीआई में शुरू हुआ प्लाज्मा बैंक

रोहतक पीजीआई में प्लाज्मा बैंक की शुरूआत की गई. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैंक की शुरुआत की.

स्वस्थ मरीज खुशी से डोनेट कर रहे हैं प्लाज्मा

रोहतक प्लाज्मा बैंक के हेल्प डेस्क इंचार्ज डॉ. हरनीत सिंह ने बताया कि अभी तक 12 ठीक हुए मरीजों ने प्लाज्मा दान किया है. जिससे कई लोगों की जान बचाई जा सकी है. उन्होंने कहा कि प्लाज्मा दान करने वालों को डरने की जरूरत नहीं है. जिस तरह से रक्तदान किया जाता है, उसी तरह से ही प्लाज्मा दान किया जाता है. साथ ही वे लोगों को पूरा विश्वास दिलाते हैं कि किसी प्रकार की भी कमजोरी प्लाज्मा दान करने के बाद शरीर में नहीं आएगी.

सिर्फ सरकारी अस्पतालों में मिलेगा प्लाज्मा: स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि जो मरीज स्वस्थ हो चुकें हैं वो प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आएं ताकि कोविड-19 के बाकी मरीजों का शीघ्र उपचार करने में आसानी हो सके. विज ने कहा कि ऐसे व्यक्ति ही प्लाज्मा दान कर सकते हैं, जो कोरोना की बीमारी से ठीक होने के बाद 14 दिनों तक स्वस्थ रहे हों और प्लाज्मा डोनेट करते समय भी पूर्णत: स्वस्थ हों.

उन्होंने कहा कि प्लाज्मा बैंकों में जो प्लाज्मा एकत्र किया जा रहा है, उसे अभी केवल सरकारी अस्पतालों में ही उपलब्ध करवाया जाएगा. भविष्य में प्लाज्मा का संग्रह अधिक होने पर ही अन्य प्राईवेट अस्पतालों में देने संबंधी विचार किया जा सकता है.

सीएम भी कर रहे प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

कोविड-19 को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है. मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से संक्रमित होकर ठीक हुए मरीजों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील भी की. उन्होंने कहा कि लोग सामने आएं और कोविड-19 पीड़ित लोगों की सहायता करें.

मनोहर लाल खट्टर, सीएम, हरियाणा

प्लाज्मा आवेदन के लिए पोर्टल भी हुआ लॉन्च

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 21 जुलाई को ऑनलाइन प्लाज्मा डोनेट करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के माध्यम से प्लाज्मा डोनेट करने के इच्छुक लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा कोरोना पॉजिटिव ठीक हुए मरीजों के पास प्लाज्मा डोनेट करने के लिए मोबाइल पर एसएमएस आएग, जिसमें उनसे प्लाज्मा दान करने के लिए आग्रह किया जाएगा.

कोरोना अपडेट

ये भी पढ़ें-GMCBL को करोड़ों का नुकसान! सफर करने वालों की संख्या 85 हजार से घटकर 15 हजार पहुंची

Last Updated : Aug 8, 2020, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details