हरियाणा

haryana

बिजली मंत्री रणजीत चौटाला बोले- प्रदेश में पिछले 1 हफ्ते से कहीं भी नहीं लगा बिजली का कट

By

Published : May 7, 2022, 10:44 PM IST

प्रदेश के बिजली मंत्री रणजीत चौटाला का कहना है कि प्रदेश में इस समय पर्याप्त बिजली है. प्रदेश के सभी पावर प्लांट सही तरीके से चल रहे हैं. पिछले 1 हफ्ते से प्रदेश में कहीं भी कट नहीं लगा है.

Electricity Minister Haryana Ranjeet Chautala
बिजली मंत्री रणजीत चौटाला बोले- प्रदेश में पिछले 1 हफ्ते से कहीं भी नहीं लगा बिजली का कट

चंडीगढ़: देश के करीब 13 राज्यों में बिजली संकट गहराता जा रहा है. पंजाब और हरियाणा में भी कमोबेश यही हालात बने हुए हैं. यहां भीषण गर्मी के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच हरियाणा के बिजली मंत्री का कहना है कि राज्य में पर्याप्त बिजली है. प्रदेश के सभी पावर प्लांट सही तरीके से चल रहे हैं और पिछले 1 हफ्ते से प्रदेश में कहीं भी कट नहीं लगा है.

बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला के मुताबिक कुछ दिनों पहले कई जगहों पर पावर कट लग रहे थे जिसे वे स्वीकार करते हैं. लेकिन अब कहीं भी कट नहीं लगाया जा रहा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि खेतों में भी पांच 5 घंटे बिजली दी जा रही है. फसल लगने के वक्त इसे बढ़ाकर 8 घंटे तक कर दिया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि अदानी कंपनी से भी बिजली को लेकर सारी बात फाइनल हो चुकी है और सोमवार या मंगलवार से हमें अदानी कंपनी से 1000 मेगावॉट बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-बिजली मंत्री रणजीत चौटाला बोले, हरियाणा में जल्द दूर होगा बिजली संकट

बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 15 जून से 20 जुलाई तक का समय पीक टाइम होता है. जब हम बिजली की ज्यादा जरूरत होती है लेकिन उस वक्त भी हमें बिजली की जगह कमी नहीं आएगी. क्योंकि पूर्वी तटीय राज्यों जैसे तमिलनाडु उड़ीसा बंगाल आदि राज्यों में मॉनसून पहले आ जाता है. जिस वजह से वहां पर बिजली सरप्लस हो जाती है और वहां से बिजली हरियाणा में भेज जाती है. जो हमें 4 रुपए से 5 रुपए प्रति यूनिट तक मिल जाती है जिस वजह से तब भी बिजली कोई कमी नहीं आएगी. इस समय प्रदेश में 8200 से 8300 मेगावाट की जरुरत है जबकि हमारे पास 7700 से 7800 मेगावाट बिजली है. थोड़ी बहुत बिजली हम खरीद लेते हैं जिससे प्रदेश के बिजली की जरूरत को पूरा किया जा रहा है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details