हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

नोटबंदी पर सुरजेवाला ने सरकार से पूछे सवाल, सोशल मीडिया पर शुरू हुआ ट्वीट वॉर

नोटबंदी के तीन साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से लेकर रणदीप सुरजेवाला, दीपेंद्र हुड्डा और कुमारी सैलजा ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

By

Published : Nov 8, 2019, 3:05 PM IST

नोटबंदी पर कांग्रेस ने सरकार से पूछे सवाल

चंडीगढ़ः देश की अर्थव्यवस्था के इतिहास में आज यानी 8 नवंबर का दिन एक खास दिन के तौर पर दर्ज है. आज से तीन साल पहले यानी 2016 में 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए 500 और 1000 के नोट को बंद करने का ऐलान किया था. नोटबंदी को लेकर विपक्ष हमेशा मोदी सरकार पर हमलावर रहा है. इसी कड़ी में आज भी सोशल मीडिया पर कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ ट्वीट वॉर छेड़ रखा है.

राहुल गांधी ने लगाए आरोप
नोटबंदी के तीन साल पूरा होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी के आतंकी हमले ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया. नोटबंदी से लाखों छोटे कारोबार तबाह हुए और बेरोजगारी बढ़ी है. नोटबंदी ने कई लोगों की जान भी गई. राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी हमले के जिम्मेदार लोगों को सजा मिलनी चाहिए.

प्रियंका गांधी ने भी साधा निशाना
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी नोटबंदी के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश की है. ट्वीट करते हुए प्रियंका गांधी ने लिखा कि नोटबंदी एक 'आपदा साबित हुई है जिसने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया. नोटबंदी की बीमारियों का शर्तिया इलाज धराशायी हो गया है. प्रियंका गांधी ने कहा कि नोटबंदी एक आपदा थी, जिनसे हमारी अर्थव्यवस्था नष्ट कर दी.
उन्होंने आगे लिखा कि नोटबंदी एक आपदा साबित हुई जिसने हमारी अर्थव्यवस्था बर्बाद कर दी। इस 'तुग़लकी कदम की जिम्मेदारी अब कौन लेगा?'

सुरजेवाला ने पूछे सवाल
वहीं कांग्रेस प्रवक्ता और कैथल से पूर्व विधायक रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सुल्तान मुहम्मद बिन तुगलक ने साल 1330 में देश की मुद्रा को बेकार कर दिया. मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए सुरजेवाला ने लिखा कि 8 नवंबर, 2016 को आज के तुगलक ने भी यही किया. 3 साल बीत गए पर देश भुगत रहा है क्योंकि- अर्थव्यवस्था चौपट, खोया रोजगार, न आतंकवाद रुका, न जाली नोटो का कारोबार, फिर कौन है जिम्मेदार?

देश की अर्थव्यवस्था को लेकर रणदीप सुरजेवाला ने आगे लिखा कि नोटबंदी की तीसरी बरसी पर अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने देश की अर्थव्यवस्था की आउटलुक को नेगटिव कर फिर साबित कर दिया कि नोटबंदी, “मानव निर्मित एक भयावह आपदा थी” नोटबंदी की तीसरी वरसी पर सत्ता के गलियारों में बैठे हुक्मरान, मौन क्यों हैं?

कुमारी शैलजा ने गिनवाए वादे
हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने लिखा कि 3 वर्ष पहले आज ही के दिन काला धन, भ्रष्टाचार, नकली नोट व आतंकवाद जैसी तमाम समस्याएं खत्म करने की दवा नोटबंदी बताई गई थी. परन्तु आज 3 वर्ष हो गएः

  • काला धन खत्म हुआ..नहीं
  • भ्रष्टाचार खत्म हुआ...नहीं
  • नकली नोट खत्म हुए..नहीं
  • आतंकवाद खत्म हुआ..नहीं
  • कैशलेस इंडिया हुआ..नहीं

सैलजा ने आगे लिखा कि भाजपा के इस तुगलकी फैसले ने आज देश को वित्तीय आपातकाल की स्थिति में धकेल दिया है. नोटबंदी को लेकर बीजेपी पर तंज कसते हुए सैलजा ने लिखा कि नोटबंदी के विनाशकारी परिणाम-

  • अर्थव्यवस्था..चौपट
  • बेरोजगारी..बढ़ी
  • भ्रष्टाचार..बढ़ा
  • नकली नोट..बढ़े

आज से ठीक तीन साल पहले हुई थी नोटबंदी

गौरतलब है कि नोटबंदी को आज तीन साल पूरे हो गए हैं. आज ही के दिन रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन करते हुए इसकी घोषणा की थी. तब उन्होंने इसे लागू करने के पीछे कई सारे कारण बताएं थे, जिस पर चोट करने की बात कही गई थी. काला धन, आतंकवाद, बड़े नोटों की जमाखोरी, नकली नोट जैसे मुद्दे प्रमुख थे. नोट बंद होने के बाद सरकार की तरफ से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की बात कही गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details