हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

'जल संकट' पर विभाग गंभीर! मंत्री ने दिए अधिकारियों को सख्त निर्देश

जलसंकट की स्थिती से बचने के लिए हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने अधिकारियों की जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. मंत्री ने राज्य के हर क्षेत्र में पानी की पूर्ति टैंकरों के माध्यम से पूरी करने के आदेश दिए हैं.

By

Published : Jul 2, 2019, 9:09 PM IST

चंडीगढ़ः जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मुख्य अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक ली. बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पानी के टैंकरों के जरिए की जा रही पानी आपूर्ति पर निगरानी रखें ताकि किसी भी प्रकार की कोई कोताही न बरती जा सके.

अधिकारियों को सख्त निर्देश देते अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल

बैठक में अधिकारियों ने अवगत करवाया कि विभाग द्वारा अप्रैल, मई और जून माह के दौरान भिवानी में 559, दादरी में 185, गुरूग्राम में 2, हिसार में 196, कैथल में 58, महेंद्रगढ़ में 267, मेवात में 8099, पलवल में 307, पंचकूला में 195, रेवाडी में 403, रोहतक में 389 और सिरसा में 22 टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की गई है.

बैठक में विभाग के अधिकारियों ने अवगत करवाया कि राज्य सरकार ने जलसरंक्षण के लिए एक कार्यक्रम को आयोजित करने का निर्णय लिया है. ये कार्यक्रम दो चरणों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें पहला चरण 1 जुलाई से 15 सितंबर और दूसरा चरण 16 सितंबर से 30 नवंबर के बीच आयोजित होगा. इस कार्यक्रम के लिए पांच मुख्य विभागों को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि इस नीति को लागू करने के उपरांत विभाग वर्तमान में बर्बाद हो रहे पानी को 60 से 70 प्रतिशत तक बचाने में सफल रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details