हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

रियल टाइम मॉनिटरिंग रिपोर्ट: पराली जलाने के मामले में नंबर वन पंजाब, हरियाणा तीसरे नंबर पर

रियल टाइम मॉनिटरिंग रिपोर्ट (real time monitoring report) के मुताबिक पंजाब पराली जलाने के मामले में नंबर वन है. वहीं हरियाणा इस मामले में तीसरे स्थान पर है.

By

Published : Oct 7, 2022, 8:35 PM IST

stubble burning cases in punjab
stubble burning cases in punjab

चंडीगढ़: धान की फसल मंडियों में पहुंचते ही एक बार फिर से पराली जलने का सिलसिला शुरू हो गया है. रियल टाइम मॉनिटरिंग रिपोर्ट (real time monitoring report) के मुताबिक 6 अक्टूबर को देश के छह राज्यों में पराली को जलाने के 111 मामले सामने आए थे. जिनमें से 85 मामले पंजाब और 26 मामले हरियाणा के थे. इस रिपोर्ट के मुताबिक 15 सितंबर से 6 अक्टूबर तक छह राज्यों में पराली जलाने के 801 मामले सामने आए हैं.

जिनमें से 630 पंजाब, 74 हरियाणा और 80 यूपी के हैं. इस रिपोर्ट को आधार माना जाए तो छह राज्यों में पराली जलाने के मामले में पंजाब नंबर वन (punjab number one in stubble burning), उत्तर प्रदेश नंबर दो और हरियाणा नंबर तीन पर है. बता दें कि अब पंजाब और दिल्ली में आप पार्टी की सरकार है. ऐसे में देखना होगा कि आने वाले दिनों में इस मुद्दे पर दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार इस पर रुख अपनाती है.

पराली जलाने के मामले में नंबर वन पंजाब

ये भी पढ़ें- पंजाब में पराली जलाने का सिलसिला फिर से शुरू, केंद्र ने कार्ययोजना बनाने कहा था

क्या वो अब पंजाब की पराली से एनसीआर में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार ठराती है? या फिर हरियाणा को. बता दें कि पंजाब और हरियाणा में 2021 में पराली जलाने के 71304 मामले दर्ज किए गए थे. सबसे अधिक 8006 मामले संगरूर जिले में दर्ज हुए. केलावा गांव, मोगा, फिरोजपुर, लुधियाना, अमृतसर और तरनतारन में भी जमकर पराली जलाई गई, जबकि साल 2021 में हरियाणा में 9000 से अधिक पराली जलाने के मामले सामने आए थे.

रियल टाइम मॉनिटरिंग रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details