हरियाणा

haryana

कुरुक्षेत्र जेल से कैदियों के फरार होने का मामला: दो कैदियों को पकड़ा, हवलदार सस्पेंड, जेल मंत्री ने आईजी को सौंपी मामले की जांच

By

Published : Mar 20, 2023, 4:35 PM IST

Updated : Mar 20, 2023, 8:13 PM IST

कुरुक्षेत्र जेल से 4 विचाराधीन कैदियों के फरार होने के मामले में सरकार ने लापरवाही बरतने वाले हवलदार को सस्पेंड कर दिया है. जेल मंत्री ने बताया कि (Ranjit Singh Chautala on Kurukshetra Jail Case) इस मामले की जांच आईजी करेंगे. फरार दो कैदियों को रविवार को पकड़ लिया गया है.

Ranjit Singh Chautala on Kurukshetra Jail Case
कुरुक्षेत्र जेल से कैदियों के फरार होने का मामला: दो कैदियों को पकड़ा, हवलदार सस्पेंड

जेल मंत्री ने कुरुक्षेत्र जेल से कैदी फरार होने के मामले की जांच आईजी को सौंपी.

चंडीगढ़:कुरुक्षेत्र जेल से रविवार को 4 विचाराधीन कै​दी फरार हो गए. यह विचाराधीन कैदी हाल ही में जेल में लाए गए थे. इसकी भनक लगने पर जेल में हड़कंप मच गया. जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने बताया कि इस मामले में लापरवाही बरतने वाले हवलदार को सस्पेंड किया गया है. वहीं, पूरे मामले की जांच आईजी को सौंपी गई है. आईजी की रिपोर्ट के आधार पर लापरवाह जेल कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि फरार 2 कैदियों को पकड़ लिया गया है. इस मामले में डीआईजी जगजीत सिंह का बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने इस घटना में जेल प्रशासन की लापरवाही को बड़ा कारण बताया है.

जानकारी के अनुसार कुरुक्षेत्र जेल से रविवार शाम को 4 कैदी फरार हो गए. यह सभी चोरी और छीना झपटी जैसे छोटे अपराधों के आरोप में जेल में लाए गए थे. इन्हें अभी दो महीने से कम समय हुआ था. जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कुरुक्षेत्र जेल से कैदी फरार होने के मामले की जानकारी देते हुए बताया कि चारों विचाराधीन कैदी थे और हाल ही में आने के कारण जेलकर्मी उनके चेहरे नहीं पहचानते थे.

कुरुक्षेत्र जेल से कैदियों के फरार दो कैदियों को पकड़ा

पढ़ें:यमुनानगर पुलिस ने हाईप्रोफाइल कबूतरबाज को किया गिरफ्तार, विदेश भेजने के नाम पर दो लोगों से ठगे 20 लाख रुपये

इसी का फायदा उठाकर चारों विचाराधीन कैदी लेबर के साथ जेल से बाहर निकल गए. बताया जा रहा है कि जेल में 40 से अधिक लेबर काम कर रही थी, कैदी भी इसमें शामिल हो गए और जेल से बाहर निकल गए. जेल मंत्री ने इसे लापरवाही मानते हुए इनके इंचार्ज हवलदार को सस्पेंड कर दिया है वहीं पूरे मामले की जांच आईजी को सौंप दी है. जेल मंत्री ने कहा कि सभी कैदी हार्डकोर अपराधी नहीं थे.

हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार ने इस तरह जेल से कैदियों के निकलने की घटना को गंभीरता से लिया है. आईजी की जांच रिपोर्ट पर लापरवाह जेल कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी. गौरतलब है कि कुरुक्षेत्र जिला जेल से विचाराधीन कैदी रोहित कुमार, रजत कुमार और सबर अली जेल से फरार हो गए थे. इस मामले में कुरुक्षेत्र जेल डीएसपी शिवेंद्र पाल सिंह ने कैदियों के खिलाफ केस दर्ज कराया है लेकिन इस पूरे मामले में कुरुक्षेत्र जेल प्रशासन की लापरवाही भी सामने आई है.

पढ़ें:Stray Dogs Attack in Faridabad: आवारा कुत्तों का परिवार की 'खुशी' पर हमला, बुरी तरह जख्मी 3 साल की मासूम दिल्ली रेफर

कुरुक्षेत्र जेल में कई नामी बदमाश कैद हैं, ऐसे में साधारण कैदियों के फरार होने पर कुरुक्षेत्र जेल प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. डीआईजी जगजीत सिंह ने बताया कि शाहाबाद के रहने वाले कैदी नशेड़ी किस्म के हैं, एक को चोरी के आरोप में एक महीने पहले ही पकड़ा गया था. वहीं, दो अन्य आरोपी 3 से चार दिन पहले ही जेल में लाए गए थे. जेल में मरम्मत के कार्य के दौरान उनकी लेबर के साथ यह कैदी फरार हो गए.

Last Updated : Mar 20, 2023, 8:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details