हरियाणा

haryana

By

Published : Oct 4, 2019, 10:50 PM IST

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ समेत पूरे हरियाणा में अगले 48 घंटे तक बारिश की संभावना: मौसम विभाग

बीते दिन से आसमान में छाए बादलों को देख बारिश होने की उम्‍मीद जगी है. चंडीगढ़ समेत पूरे हरियाणा में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है.

haryana weather

चंडीगढ़: देश के कई राज्‍यों में बाढ़ जैसे हालात है तो हरियाणा में बेहद कम बारिश हुई. मगर अब बीते दिन से आसमान में छाए बादलों को देख फिर से बारिश होने की उम्‍मीद जगी है. चंडीगढ़ समेत पूरे हरियाणा में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है.

अगले 48 घंटे में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में गिरावट की उम्मीद है. जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ ( वेस्टर्न डिस्टरबेंस ) के कारण एक बार फिर पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ का मौसम बदल गया है.

ये भी जाने- इनेलो छोड़कर गए दगाबाज और गद्दारों के लिए पार्टी में कोई जगह नहीं: ओपी चौटाला

आसमान में अचानक बादल छाए

वीरवार देर रात अचानक बादल छा गए और ठंडी हवा चलने लग गई जो शुक्रवार को भी जारी रही. चंडीगढ़ स्थित मौसम विभाग कार्यालय ने अगले 48 घंटे तक मौसम में बदलाव से इनकार किया है, मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि इस दौरान प्रदेश सहित कई इलाकों में बारिश संभव है.

चंडीगढ़ समेत पूरे हरियाणा में अगले 48 घंटे तक बारिश की संभावना, देखें वीडियो

बारिश से किसानों को होगा फायदा

वहीं अगले 2 दिन तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी. हिसार और आसपास के जिलों में अगली फसल की बुआई के लिए तैयारी चल रही है. बारिश के आसार होने से किसान खुश हैं.

ये है पश्चिमी विक्षोभ

आपको बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफान को कहते हैं. जो वायुमंडल की ऊँची सतहों में भूमध्य सागर, हिंद महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाकर उसे अचानक वर्षा और बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल पर गिरा देता है. जिसका असर हरियाणा में भी देखने को मिलेता है. भारत में रबी की फसल के लिये, विशेषकर गेंहू के लिये, यह तूफान अति-आवश्यक होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details