हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ की सेहत खराब ! एयर क्वालिटी इंडेक्स 214 के पार, 48 घंटों तक राहत की संभावना नहीं

चंडीगढ़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 214 दर्ज किया गया है, जबकि बुधवार शाम को एयर क्वालिटी इंडेक्स 240 के आसपास था. एयर क्वालिटी इंडेक्स कम तो हुआ है, लेकिन इतना कम नहीं हुआ कि खुली हवा में खुलकर सांस ली जा सके.

चंडीगढ़ की सेहत खराब!

By

Published : Nov 14, 2019, 5:51 PM IST

चंडीगढ़:उत्तर भारत इस वक्त प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है. एक-दो दिन राहत मिलने के बाद प्रदूषण में दोबारा बढ़ोतरी हुई है. अगर बात चंडीगढ़ की करें तो चंडीगढ़ में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ गया है. गुरुवार को चंडीगढ़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 214 दर्ज किया गया है.

चंडीगढ़ में सांस लेना हुआ मुश्किल

बुधवार शाम को एयर क्वालिटी इंडेक्स 240 दर्ज किया गया, जबिक मंगलवार को ये 268 था. एयर क्वालिटी इंडेक्स कम तो हुआ है, लेकिन इतना कम नहीं हुआ कि खुली हवा में खुलकर सांस ली जा सके. चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव टी.सी नौटियाल ने बताया कि सर्दी और फॉग बढ़ने की वजह से एक बार फिर प्रदूषण में इजाफा हुआ है. बारिश होने पर ही प्रदूषण से राहत मिल सकेगी.

सांस लेने लायक नहीं शहर की हवा

मरीजों की संख्या में इजाफा

टी.सी नौटियाल ने बताया कि प्रदूषण की वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो रही हैं. इसके अलावा प्रदूषण की वजह से स्ट्रोक के मरीजों में भी इजाफा हो रहा है. आमतौर पर धारणा है कि वायु प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों की सेहत पर पड़ता है और अस्थमा के मरीजों को ज्यादा दिक्कत होती है, लेकिन नए शोध और अध्ययन कहते हैं कि वायु प्रदूषण के लगातार संपर्क में रहने से स्ट्रोक की आशंका भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़िए:हरियाणा कैबिनेट का हुआ विस्तार, 6 कैबिनेट और 4 स्टेट मिनिस्टर ने ली शपथ

मौसम विभाग की माने तो तीन दिन तक बादल छाए रहेंगे. जिससे ठंड में और इजाफा हो सकता है. इसके अलावा रविवार से हरियाणा के कई हिस्सों में धुंध छा सकती है, जिससे तापमान और गिर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details