हरियाणा

haryana

petrol diesel price in Haryana: हरियाणा में बढ़ा पेट्रोल-डीजल का भाव, जानें प्रमुख शहरों के रेट

By

Published : May 9, 2022, 6:51 AM IST

हरियाणा में सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली तेजी आई है. जिसकी वजह से प्रदेश में आज एक बार फिर ईंधन की कीमतें बढ़ गई हैं. जानें प्रमुख शहरों में पेट्रोल डीजल के दाम

petrol diesel new rate
petrol diesel price in Haryana: हरियाणा में बढ़ा पेट्रोल-डीजल का भाव, जानें प्रमुख शहरों के रेट

चंडीगढ़: सरकारी तेल कंपनियों ने 9 मई को पट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए (petrol diesel new rate) हैं. आज हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली उछाल देखने को मिला है. इसके बाद प्रदेश में पेट्रोल 106.13 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 97.35 रुपये पहुंच गई है.

राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बीते एक महीने से ब्रेक लगा हुआ है. आखिरी बार 6 अप्रैल को ईंधन की कीमत में इजाफा हुआ था. राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतों बदलाव ना होने की वजह से इसका थोड़ा बहुत असर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. पिछले कई दिनों से हरियाणा में प्रतिदिन पेट्रोल -डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ (petrol diesel price In Haryana) है. ईधन की कीमतों में उतार चढ़ाव के पीछे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में स्थिरता को बताया जा रहा है.

इसके बावजूद हरियाणा के सिरसा जिले में लोगों को सबसे मंहगा पेट्रोल खरीदना पड़ रहा है. यहां लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 107.48 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. बात अगर डीजल की करें तो यहां एक लीटर डीजल की कीमत 97.68 रुपये पहुंच चुकी है. वहीं राजधानी चंडीगढ़ में 8 अप्रैल के बाद से तेल की कीमतों (Petrol Diesel price in Chandigarh) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. सोमवार को चंडीगढ़ में पेट्रोल 104.74 रुपये जबकि डीजल 90.83 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

ये भी पढ़ें-Petrol Diesel Rate in Haryana: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए क्या है आपके शहर में भाव

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. इस आधार पर देश की तेल कंपनियां रोजान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं.पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details