हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

Petrol-Diesel Price Today: हरियाणा में आज लगातार दूसरे दिन कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नए रेट

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Petrol Diesel new Rate) जारी कर दिए हैं. हरियाणा में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Today Haryana) में कटौती हुई है.

By

Published : Sep 20, 2021, 7:16 AM IST

Petrol Diesel Price Today
Petrol Diesel Price Today

चंडीगढ़: तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Petrol Diesel new Rate) जारी कर दिए हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 20 सितंबर को पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन की खुदरा कीमतों में कटौती (Fuel Price Crude Oil) की है. हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Today) में बदलाव देखने को मिला है. आज हरियाणा में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price today) में 0.03 पैसे की कटौती हुई है.

जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 98.32 रुपये हो गई है. वहीं डीजल (Diesel price today) आज 0.03 पैसे सस्ता हुआ है. जिसके बाद हरियाणा में डीजल की कीमत 88.74 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अगर बात राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां भी पेट्रोल की कीमत (Chandigarh Petrol Price Today) में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला. चंडीगढ़ में पेट्रोल के दाम 97.40 रुपये प्रति लीटर हैं. वहीं चंडीगढ़ में डीजल की कीमत (Chandigarh Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ.

चंडीगढ़ में डीजल अब भी 88.35 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बता दें कि देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं.

ये भी पढ़ें- Haryana Primary School Reopen: पहली से तीसरी कक्षाओं के लिए खुले स्कूल, इन नियमों की पालना जरूरी

इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details