हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चारधाम यात्रा का भव्य आगाज, खुले गंगोत्री धाम के कपाट

चारधाम यात्रा को गढ़वाल की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है. सर्दियों में भारी हिमपात और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण चार धाम के कपाट हर साल अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं. जो अगले साल अप्रैल-मई में फिर खोल दिए जाते हैं.

By

Published : May 7, 2019, 12:51 PM IST

फाइल फोटो

उत्तरकाशी: गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. मंगलवार को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर सुबह 11:30 पर गंगोत्री धाम कपाट खोले गए.

इसके बाद दोपहर 1:15 बजे रोहिणी नक्षत्र में यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जायेंगे. वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट जहां 9 मई को खुलेंगे तो बदरीनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे.

बता दें कि मंगलवार सुबह 5 बजे गंगा जी की डोली यात्रा 2वीं महार रेजिमेंट के आर्मी बैंड तथा ढोल-रणसिंगों की अगुआई में गंगोत्री धाम के लिए रवाना हुई थी. गंगोत्री पहुंचकर वहां गंगा स्त्रोत, गंगा लहरी और गंगा सहस्त्रनाम पाठ कर मां गंगा का अभिषेक किया गया. इसके बाद अभिजीत मुहूर्त में पूर्वाह्न 11:30 बजे गंगोत्री मंदिर के कपाट खोले गए

गंगोत्री धाम (फाइल फुटेज)

इस मौके पर श्रद्धालुओं ने मंदिर के भीतर जल रही अखंड ज्योति के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित किया. जिसके बाद विधि विधान और विशेष पूजा-अर्चना के साथ गंगा जी की भोग मूर्ति को मंदिर के भीतर विराजमान किया गया.

आज ही खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट

इसके साथ ही मां यमुना की डोली को खरसाली गांव से यमुनोत्री धाम के लिए विदा किया गया. सभी श्रद्धालु मां यमुना की डोली को शनि देवता की अगुवाई में यमुनोत्री धाम लेकर पहुंचेंगे, जहां विशेष पूजा अर्चना के बाद दोपहर 1:15 बजे के शुभ मुहूर्त में मंदिर के कपाट खोले जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details