हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ में सातवें आसामान पर पहुंचे प्याज के दाम, सितंबर अंत तक और बढ़ सकते हैं दाम

चंडीगढ़ में इस सप्ताह प्याज का दाम 30 रुपये से एकदम बढ़कर 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. जिससे आम घर की रसोई में प्याज का तड़का लगाना अब भारी पड़ने लगा है.

By

Published : Sep 25, 2019, 12:02 AM IST

सातवें आसामान पर पहुंचे प्याज के दाम

चंडीगढ़ः प्याज की कीमतों को लेकर फिर खबरों का बाजार गर्म है, इसी बीच महाराष्ट्र के नासिक से एक खबर आ रही है. जानकारी के अनुसार देशभर में प्रसिद्ध नासिक के प्याज बाजार से गायब होना शुरु हो गए हैं. स्थिति ये है कि प्याज की कमी होने के कारण आढ़तियों ने प्याज का स्टॉक इकट्ठा करना शुरु कर दिया है. जिस कारण से फुटकर बाजार में प्याज के दाम में तेजी से इजाफा होना शुरु हो गया है. चंडीगढ़ में इस सप्ताह प्याज का दाम 30 रुपये से एकदम बढ़कर 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. जिससे आम घर की रसोई में प्याज का तड़का लगाना अब भारी पड़ने लगा है.

एक सप्ताह में आई तेजी
महंगे प्याज से खरीदारों के आंसू निकल रहे हैं. गृहिणियों का किचन मैनेजमेंट फेल होने लगा है. थोक बाजार में प्याज एक सप्ताह के अंदर सात से दस रुपये प्रति किलो तक प्याज महंगा हो गया है. चंडीगढ़ बाजार में प्याज 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. गली-मोहल्ले की दुकानों में दो-तीन रुपये का और इजाफा है. बीते एक सप्ताह में प्याज के दाम में दोगुनी बढ़ोतरी हो चुकी है. अन्य राज्यों में तो प्याज की कीमत तो अब 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गयी है.

सातवें आसामान पर पहुंचे प्याज के दाम

ये भी पढ़ेंः साथी की जान बचाना जूडो प्लेयर को पड़ा महंगा,जान देकर चुकाई कीमत

सितंबर तक 90 पहुंचने के आसार
देशभर में सबसे अधिक नासिक और गुजरात से प्याज की सप्लाई होती है. ऐसे में दोनों ही राज्यों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. जिससे प्याज की आपूर्ति एकदम से कम हो गई है. जिसके कारण सब्जी मंडी में प्याज का स्टॉक तेजी से कम होने लगा है. स्टॉक कम हो रहा है और डिमांड लगातार जारी है. इसलिए मंडी से ही प्याज के दाम में इजाफा होना शुरु हो गया है जो कि 40 से 60 और सितंबर महीने के अंत तक 90 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने के पूरे आसार हैं. जब तक बाजार में प्याज की नई फसल नहीं आती तब तक प्याज के दाम घटने के आसार नहीं हैं नई फसल के आने के बाद प्याज के दाम सामान्य हो सकते हैं.

प्याजा से सस्ता सेब
वहीं मंडी में सब्जियां खरीदने पहंचे लोगों ने कहा कि इस समय तो प्याज से ज्यादा सस्ता सेब है. मंडियों में सेब भी ₹50 प्रति किलो के आसपास मिल रहा है, जबकि प्याज की कीमत सेब से भी ज्यादा पहुंच चुकी है. लोगों का कहना है कि पहले 2 सब्जियां बनाई जाती थी अब एक ही बन रही है और प्याज के बिना सब्जी का जायका भी अधूरा सा लगता है.

ये भी पढ़ेंः PAK में भूकंप के झटके, 19 की मौत, 300 से ज्यादा घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details