हरियाणा

haryana

अब फ्लेवर्ड गुड़ का भी उत्पादन करेगी प्रदेश की सहकारी शुगर मिलें

By

Published : Jan 14, 2021, 4:39 PM IST

ज्यादा मुनाफा हासिल करने के लिए चीनी मिलों की तरफ से इलायची, सौंफ, काली मिर्च और हल्दी इत्यादि मिला कर मसाला गुड़ भी तैयार किया जा रहा है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

now-cooperative-sugar-mills-will-also-produce-flavored-jaggery
अब फ्लेवर्ड गुड़ का भी उत्पादन करेगी प्रदेश की सहकारी शुगर मिलें

चंडीगढ़: हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि कैथल और पलवल सहकारी चीनी मिलों द्वारा तैयार उच्च गुणवत्ता वाले गुड़ एवं शक्कर की बिक्री की शुरुआत आज से हो गई है. इन चीनी मिलों की तरफ से इलायची, सौंफ, काली मिर्च और हल्दी इत्यादि मिला कर मसाला गुड़ भी तैयार किया जा रहा है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होगा. तीनों सहकारी चीनी मिलें प्रतिदिन लगभग 100 से 150 क्विटंल गुड़ एवं शक्कर का उत्पादन करेंगी. इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद प्रदेश की बाकी सहकारी चीनी मिलों में भी गुड़ एवं शक्कर का उत्पादन किया जाएगा.

रिफाइंड शुगर की छोटी पैकिंग होगी

सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने बताया कि गुड़ की पैकिंग एक किलो के पाउच में होगी. इसमें तीन तरह के सादा, हल्दी और मसाला गुड़ उपलब्ध रहेगा. इसी प्रकार रिफाइन्ड शुगर की छोटी पैकिंग भी रोहतक सहकारी चीनी मिल की तरफ से आमजन के लिए तैयार की जा रही है. उन्होंने बताया कि चीनी मिलों में चीनी बिक्री की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए और उच्चतर मूल्य प्राप्त करने के लिए जनवरी, 2021 से चीनी की बिक्री ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू कर दी गई है.

चीनी मिलों को 150 करोड़ रुपए किया गया भुगतान

सहकारिता मंत्री ने बताया कि किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए इस पिराई सत्र में चीनी मिलों को नवंबर के पहले हफ्ते में शुरू किया गया. इसके अलावा, इस पिराई सत्र में चीनी मिलों की तरफ से धन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए लगातार भुगतान किया जा रहा है और अभी तक लगभग 150 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है. इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार की तरफ से 66 करोड़ रुपये गन्ना सब्सिडी और 196 करोड़ रुपये का ऋण देने की प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़िए:गुरुग्राम में CM फ्लाइंग की रेड, बिना कागजात सिम कार्ड बेचने वाला आरोपी गिरफ्तार

चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने भी दिया जा रहा है जोर

इससे पूर्व शुगरफेड के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि शुगरफैड की तरफ से संचालित हरियाणा की दस सहकारी चीनी मिलों ने वर्तमान पिराई सत्र 2020-21 में दिनांक 10.01.2021 तक कुल 140.85 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करते हुए औसत चीनी रिकवरी 9.13 प्रतिशत के साथ 12.36 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है. इसी प्रकार, असन्ध चीनी मिल ने वर्तमान पिराई सत्र 2020-21 में दिनांक 10.01.2021 तक कुल 13.65 लाख क्विटल गन्ने की पिराई करते हुए औसत चीनी रिकवरी 8.82 प्रतिशत के साथ 1.11 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है. इसके अलावा, इस बैठक में चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा की गई. उन्होंने यह भी बताया कि अटल मजदूर कैंटीन की शुरूआत भी सभी सरकारी शुगर मिलों में कर दी गई है जिनमें सस्ता और पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details