हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में खुलेंगे एक हजार प्ले-वे और 104 नए संस्कृत मॉडल स्कूल

प्रदेश के शिक्षा मंत्री के अनुसार अब बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसके साथ 104 संस्कृति मॉडल स्कूल और 1000 प्ले-वे स्कूल खोले जाएंगे. बैठक में फैसला लिया गया कि 3 साल के बच्चे के लिए प्ले-वे स्कूल में व्यवस्था करेंगे.

By

Published : Aug 5, 2020, 7:46 PM IST

Updated : Aug 6, 2020, 12:11 PM IST

new school will open in the state decided in haryana government legislative party meeting
प्रदेश में खुलेंगे एक हजार प्ले और 104 नए संस्कृत मॉडल स्कूल

चंडीगढ़: बुधवार को चंडीगढ़ में विधायक दल की बैठक हुई. इस बैठक में सहयोगी दल जननायक जनता पार्टी के विधायक और कई निर्दलीय विधायक भी शामिल हुए. बैठक में संस्कृति मॉडल स्कूल और प्ले-वे स्कूल खोलने को लेकर चर्चा हुई.

खुलेंगे 1 हजार प्ले-वे और 104 नए संस्कृत मॉडल स्कूल

बैठक में फैसला लिया गया है कि प्रदेश में संस्कृति मॉडल के तर्ज पर 1 हजार प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे. इन स्कूलों में पहली कक्षा से इंग्लिश पढ़ाई जाएगी. बैठक में 6 विधायकों ने उनके क्षेत्र में संस्कृति मॉडल स्कूल नहीं होने की बात कही. जिसके बाद प्रदेश में खोले जाने वाले 98 संस्कृत मॉडल स्कूलों की संख्या 104 करने का फैसला लिया. वहीं प्रदेश में 1 हजार प्ले-वे स्कूल खोले जाएंगे. बैठक में विधायकों की तरफ से कई सुझाव भी रखे गए.

हरियाणा में शिक्षा पर जोर, एक हजार प्ले-वे और 104 नए संस्कृत मॉडल स्कूल खुलेंगे

पहली कक्षा में ही पढ़ाई जाएगी इंग्लिश- शिक्षा मंत्री

बैठक के बाद हरियाणा के शिक्षा मंत्री कमर पाल गुर्जर ने बताया कि मॉडल संस्कृति प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर प्राइमरी स्कूल खोलने जा रहे हैं. इन प्राइमरी स्कूलों में पहली कक्षा से ही इंग्लिश पढ़ाई जाएगी. शिक्षा मंत्री के अनुसार इसके बाद शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन होगा. इसके साथ 104 संस्कृति मॉडल स्कूल और 1000 प्ले-वे स्कूल खोले जाएंगे. बैठक में फैसला लिया गया कि 3 साल के बच्चे के लिए प्ले वे स्कूल में व्यवस्था करेंगे.

राम मंदिर निर्माण पर भी बोले सीएम मनोहर लाल

बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण शुरू होने पर कहा कि राम मंदिर का निर्माण ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा कि राममंदिर का विषय पुराने समय से चला आ रहा विषय है. लंबे समय से समाज का बड़ा भाग आंदोलन रत होकर मंदिर निर्माण की मांग कर रहा था. मंदिर को लेकर बहुत सी घटनाएं भी हुई.

सीएम ने कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया आखिरकार सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले के जरिए इस विवाद का समाधान किया. सीएम ने कहा कि लंबी जद्दोजहद के बाद राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से एक बड़े ही सौहार्दपूर्ण माहौल में मंदिर की नींव रखी गई है.

ये भी पढ़िए:राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने पर दुल्हन की तरह सजे गुरुग्राम के बाजार

Last Updated : Aug 6, 2020, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details