हरियाणा

haryana

By

Published : Mar 11, 2023, 7:39 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा बना पेपर लीक का हब, युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रही हरियाणा सरकार- सुरजेवाला

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने केंद्र और हरियाणा सरकार पर रोजगार के मुद्दे पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि केंद्र और हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध नहीं करवा पा रही है. इस दौरान उन्होंने CET अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग टेस्ट की प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए.

MP randeep surjewala on CM Manohar lal
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीजेपी सरकार पर साधा निशाना

चंडीगढ़: कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रोजगार के मुद्दे पर केंद्र और हरियाणा सरकार पर जुबानी हमला बोला है. उन्होंने कहा कि एक बार फिर साबित हो गया है कि केंद्र की मोदी सरकार और हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार युवा व रोजगार विरोधी है. आज देश ही नहीं बल्कि हरियाणा में भी युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है.उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की मोदी सरकार तकनीकी कौशल शिक्षा के नाम पर देश के युवाओं के साथ छल कर रही है.

नेशनल काउंसलिंग फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग पोर्टल पर उपलब्ध प्लेसमेंट आंकड़ों के अनुसार अकेले वर्ष 2022 में ही देश के औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों से लगभग 19 लाख युवाओं ने प्रशिक्षण कोर्स पूरा किया, लेकिन महज 86 युवाओं को ही नौकरी प्राप्त हुई. मोदी सरकार देश में वोकेशनल शिक्षा का बेड़ा गर्क कर रही है और हमारे देश के युवाओं को रोजगार पूरक तकनीकी शिक्षा देने में नाकाम रही है.

सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा की गठबंधन सरकार भी आए दिन युवा विरोधी तुगलकी फैसले ले रही है. खट्टर सरकार ने एचएसएससी के माध्यम से ग्रुप सी के लिए 31 हजार 529 पदों का विज्ञापन निकाला है, जिसके लिए CET पास सभी अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. प्रदेश में सीईटी पास अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 3.57 लाख है लेकिन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विज्ञापित 31 हजार 529 पदों के केवल 4 गुना यानी 1 लाख 26 हजार 116 अभ्यर्थियों को ही स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आमंत्रित करने का फैसला लिया गया है, जो प्रदेश के लाखों युवाओं के हितों से सीधा कुठाराघात है.

पढ़ें:कृषि मंत्री जेपी दलाल से बर्खास्त पीटीआई की गुहार, हाथ जोड़कर बोले, 'हमें बहाल करो सरकार'

हरियाणा के युवाओं को मिले अंक लाभ: उन्होंने सरकार से सवाल पूछा कि बाकी 2 लाख 30 हजार 884 अभ्यर्थी क्या केवल फार्म फीस वसूली के लिए हैं? उन्होंने कहा कि क्या यह हरियाणा की गठबंधन सरकार द्वारा अवैध वसूली का माध्यम नहीं है? उन्होंने मनोहर लाल सरकार पर प्रदेश की नौकरियों में हरियाणा के युवाओं को सामाजिक तथा आर्थिक आधार पर अंक लाभ देने का प्रावधान बंद करने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह फैसला प्रदेश के युवाओं के हित में नहीं है.

हरियाणा बना पेपर लीक का हब: हरियाणा में पिछले 8 सालों में विद्यालय परीक्षाओं से लेकर एचपीएससी और एचएसएससी परीक्षाओं के पेपर लीक हुए हैं, जिससे युवाओं में रोष है. सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा अब पेपर लीक का हब बन चुका है. हरियाणा में पेपर लीक माफिया और नकल माफिया का गठजोड़ युवाओं की प्रतिभा का दमन कर रहा है. HSSC द्वारा वर्ष 2019 में भर्ती किए गए लगभग 5 हजार पुलिसकर्मियों में से सैकड़ों पुलिसकर्मियों के रोजगार पर तलवार लटक रही है.

पढ़ें:हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश के पीएम-स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से किया सीधा संवाद

युवाओं के ​भविष्य से खिलवाड़ का आरोप: उन्होंने आरोप लगाया कि सिलेक्शन कमेटी की जवाबदेही तय करने की बजाए युवाओं से रोजगार छीनने की साजिश की जा रही है. सीएम के गृह क्षेत्र करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में 44 प्रतिशत पद खाली हैं. D.Ed शिक्षण संस्थानों को बंद किया जा रहा है. कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा-जजपा को युवाओं के भविष्य से कोई सरोकार नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा की जनता पिछले 8 साल से त्राहिमाम–त्राहिमाम कर रही है.

युवाओं की ओर से रणदीप सिंह की मांग: इस दौरान उन्होंने कहा कि युवाओं की ओर से मोदी और खट्टर-दुष्यंत सरकार से हमारी कुछ मांगें हैं. HSSC की ओर से CET पास सभी अभ्यर्थियों को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाए और उसी आधार पर मेरिट से चयन होना चाहिए. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार देश में रोजगारपूरक तकनीकी कौशल शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए तुरंत उचित कदम उठाए. खट्टर सरकार खाली पद भरने की प्रक्रिया तुरंत शुरू करे, ताकि हरियाणा का युवा रोजगार के लिए विदेशों में दर-दर की ठोकरें ना खाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details