हरियाणा

haryana

By

Published : Dec 18, 2019, 7:59 AM IST

Updated : Dec 18, 2019, 8:48 AM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा में बढ़ेगा फार्म टूरिज्म! विभाग के अधिकारियों के साथ मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने की बैठक

फार्म-टूरिज्म के माध्यम से पर्यटकों को हरियाणा के पहलवानों के अखाड़े, डेयरी-फार्म, फ्लोरी कल्चर, इमु पक्षियों के फार्म समेत हरियाणा की अन्य प्रसिद्ध संस्कृतियों के दर्शन करवाए जाएंगे.

tourism minister meeting
tourism minister meeting

चंडीगढ़:हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा पर्यटन विभाग और हरियाणा पर्यटन निगम की समीक्षा बैठक की. उन्होंने बताया कि पर्यटकों को असली हरियाणवी लाइफस्टाइल से रूबरू करवाने के लिए हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा इस पहल को तेजी से आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है. वर्तमान सरकार के इस कदम से प्रदेश के किसान अपनी खेती-बाड़ी के साथ फार्म-टूरिज्म को अपनाकर अपनी आमदनी में इजाफा कर सकेंगे.

हरियाणवी संस्कृति के होंगे दर्शन

हरियाणा में राज्य में फार्म-टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि किसान अपने मूल कार्य के साथ-साथ अतिरिक्त आय कमा सकें. कुछ ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाएगा जहां देश-विदेश से आने वाले पर्यटक गुड़ बनाने, गाय का दूध निकालने, खेती के लिए बिजाई करने, बागों से फल तोड़ने, पतंग उड़ाने, बैलगाड़ी चलाने जैसे कार्य और पहलवानों के अखाड़े मौके पर देखकर हरियाणवी संस्कृति के दर्शन कर सकें और हरियाणा के बारे में अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकें.

पर्यटन विभाग के साथ बैठक करते मंत्री कंवर पाल गुर्जर

हरियाणा में फार्म-टूरिज्म

समीक्षा बैठक में हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन ने जानकारी दी कि विभाग द्वारा अभी तक गुरूग्राम, फरीदाबाद, झज्जर, सोनीपत समेत अन्य जिलों में 17 लोगों को फार्म-टूरिज्म का लाइसेंस दिया जा चुका है और पर्यटकों में इसको लेकर काफी रूझान भी है.

ये भी पढ़ें:- सीएम की अध्यक्षता में हुई बीजेपी की बैठक, पूर्व पीएम अटल बिहारी की जयंति पर होंगे कार्यक्रम

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि ऐसे फार्म-हाउस बॉलीवुड की फिल्मों की शूटिंग और टीवी सीरियल निर्माताओं को आकर्षित कर रहे हैं. हरियाणा का पर्यटन विभाग इन किसानों को हरियाणवी संस्कृति से संबंधित सामग्री और सीडी वीडियो बनाने के लिए प्रेरित कर रहा है ताकि पर्यटन की दृष्टि से उनके फार्म-हाउस को प्रोत्साहित किया जा सके.

Last Updated : Dec 18, 2019, 8:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details