हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

Chandigarh News: सेक्टर-42 के सरकारी क्वार्टर्स में LPG की पाइप लाइन से गैस रिसाव, बड़ा हादसा टला

LPG gas leak in Chandigarh: चंडीगढ़ में शुक्रवार को अचानक गैस लीक होने से हड़कंप मच गया. सेक्टर-42 में सरकारी क्वार्टर्स के पास LPG गैस पाइप लाइन से गैस रिसाव की खबर फैली, जिसके बाद इलाके में दहशत का माहौल बन गया.

By

Published : Jul 28, 2023, 7:08 PM IST

LPG gas leak in Chandigarh
चंडीगढ़ में गैस लीकेज

सेक्टर-42 के सरकारी क्वार्टर्स में LPG की पाइप लाइन से रिसाव, बड़ा हादसा टला

चंडीगढ़सेक्टर 42 में सरकारी क्वार्टर्स के पास LPG गैस पाइप लाइन लीक हो गई. जिसके बाद लोग परेशानी में आ गए. यहां पानी की पाइप का काम चल रहा था. जिसके चलते पानी के साथ लगती गैस पाइप लाइन को भी नुकसान पहुंचा. जैसे ही इस गैस लीकेज की सूचना लोगों में फैली तो लोगों में डर का माहौल बन गया. सूचना मिलते ही एरिया पार्षद जसवीर सिंह बंटी साथियों सहित मौके पर मदद के लिए पहुंचे.

ये भी पढ़ें:Bomb Shell In Chandigarh: बम मिलने से चंडीगढ़ में हड़कंप, जांच के लिए साथ ले गई आर्मी की टीम

गैस रिसाव की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड और पुलिस भी मौके पर पहुंची. इलाके को सील करके पाइप लाइन ठीक की गई. सरकारी क्वार्टर्स के पास नगर निगम की पाइप लाइन से पानी लीकेज की शिकायत आई थी. जिसके बाद नगर निगम के कर्मचारी पाइप लाइन ठीक कर रहे थे. बताया जा रहा है कि अचानक खुदाई के समय पानी की पाइप लाइन ठीक करते सामने अडानी गैस पाइप लाइन आ गई, जिस पर कट लगने से गैस रिसाव होना शुरू हो गया.

नगर निगम के कर्मचारियों ने उच्च अधिकारियों को भी घटना की सूचना दी. जिसके बाद निगम के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. वार्ड पार्षद भी सूचना पाकर घटनास्थल पर आए. जसवीर सिंह बंटी वार्ड पार्षद ने बताया कि अडानी गैस के अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी दी गई और सप्लाई बंद करने के लिए कहा गया. वार्ड पार्षद जसवीर सिंह बंटी ने बताया कि अडानी LPG गैस पाइप लाइन बिल्कुल नगर निगम की पानी की पाइप लाइनों के साथ डाली गई है.

जबकि अडानी LPG गैस पाइप लाइन कम से कम 5 फीट जगह छोड़ कर डालनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया, जिसकी वजह से गैस की पाइप लाइन को नुकसान पहुंचा है. हालांकि बड़ा हादसा टल गया है. घटना की जानकारी देते हुए फायर ब्रिगेड ऑफिसर जसमीत सिंह ने बताया कि गैस लीक होने की हमें जानकारी मिल गई थी. जिसके 10 मिनट बाद ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई. उन्होंने बताया कि सेक्टर 42 में पानी की पाइप को लेकर काम चल रहा था, ऐसे में जेसीबी ने पानी की पाइप के साथ बनी एलपीजी गैस पाइप लाइन मलवे के बीच आने से प्रभावित हुई, जिसके चलते गैस लीक होना शुरू हो गई.

ये भी पढ़ें:फर्जी शैक्षणिक दस्तावेज जमा करके चुनाव जीतने वाले 5 सरपंच और एक पार्षद सस्पेंड, 10 अन्य प्रतिनिधियों पर लटकी तलवार

उन्होंने बताया कि गैस की पाइप पर कुछ कट लगने के कारण यह लीक होना शुरू हो गई थी. उन्होंने बताया कि हमारे कर्मचारियों द्वारा जब गैस की कंपनी के दफ्तर कॉल किया गया, तो वहां पर कोई मौजूद नहीं था. लेकिन आधे घंटे के बाद कंपनी से संपर्क हुआ. जिसके बाद कंपनी के कर्मचारी द्वारा सेक्टर 43 में बने गैस के सेंटर से गैस की मेन सप्लाई को बंद कर दिया गया. जिसके बाद गैस लीकेज पर काबू पाया गया. ऐसे में हालात सामान्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details