हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

खुशखबरी: मेवात के अशिक्षित ड्राइवरों को बड़ी राहत, लाइसेंस नवीनीकरण की समस्या होगी खत्म!

नूंह में करीब 20 हजार लोग ऐसे हैं जिनकी पढ़ाई के चलते नए लाइसेंस या तो रिन्यू नहीं हो पा रहे हैं या नए लाइसेंस बन नहीं पा रहे हैं.

By

Published : Jun 12, 2019, 4:14 PM IST

Updated : Jun 12, 2019, 8:32 PM IST

सीएम खट्टर के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की बैठक

नई दिल्ली/चंडीगढ़: मेवात के ड्राइवर्स के लिए राहत की खबर है. अब सभी ड्राइवर्स नया लाइसेंस बनवा सकेंगे और लाइसेंस को रिन्यू भी करवा सकेंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी जानकारी दी है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी जानकारी
दरअसल दिल्ली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की. दो मुद्दों पर सीएम ने केंद्रीय मंत्री से चर्चा की. सीएम ने गडकरी के सामने मेवात के ड्राइवर्स के लाइसेंस के नवीनीकरण का मुद्दा उठाया.

करीब 20 हजार ड्राइवर्स को होगा फायदा

मुलाकात के बाद सीएम ने कहा कि मेवात के जो ड्राइवर हैं उनकी शैक्षिण योग्यता ना के बराबर है. उस क्षेत्र में पढ़ाई का प्रभाव पहले से ही कम है. नियम के मुताबिक ड्राइवर्स को आठवीं कक्षा तक पास होना जरूरी है. करीब 20 हजार लोग ऐसे हैं जिनकी पढ़ाई के चलते नए लाइसेंस रिन्यू नहीं हो पा रहे हैं.

मंत्रालय ने एक साल तक का दिया रिलेक्शेसन

इस पर मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि जो ड्राइवर पढ़े-लिखे नहीं हैं. उनके लिए 1 साल तक का रिलेक्शेसन दिया जाएगा. इसके बाद या तो रूल में बदलाव किया जाएगा या फिर नए लाइसेंस बनाने या फिर रिन्यू करने का कोई दूसरा रास्ता निकाला जाएगा.

Last Updated : Jun 12, 2019, 8:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details