हरियाणा

haryana

Year ender 2023 Chandigarh: साल 2023 में चंडीगढ़ की प्रमुख घटनाओं पर एक नजर

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 27, 2023, 3:37 PM IST

Updated : Dec 31, 2023, 9:28 AM IST

Year Ender 2023 Chandigarh: साल 2023 अब कुछ दिनों का मेहमान रह गया है. नया साल 2024 बस आने ही वाला है. चंडीगढ़ के लिए कैसा रहा 2023. आइए एक नजर डालते हैं.

Year Ender 2023 Chandigarh
चंडीगढ़ ईयर एंडर 2023

चंडीगढ़: साल 2023 को विदा होने में अब कुछ ही दिन बच गये है. नया साल आने वाला है. बीत रहा साल चंडीगढ़ के लिए कैसा रहा, इस पर नजर डालना जरूरी हो जाता है. G 20 की बैठक के जरिए विदेशों में चंडीगढ़ की पहचान बनी वहीं देश का पहला एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर भी चंडीगढ़ में खुला. पंजाब यूनिवर्सिटी को पहली महिला कुलपति मिली तो चंडीगढ़ में पहली महिला एसएसपी ने पदभार संभाला. दूसरी तरफ डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राउंड जैसे मामले अनसुलझे ही रह गये हैं. पीजीआई चंडीगढ़ की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हुए हैं.

  1. G 20 की बैठक की मेजबानी: चंडीगढ़ को G 20 की दो बैठकों की मेजबानी करने का मौका मिला. पहली बैठक 30-31 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला कार्य समूह की और से आयोजित की गयी. दूसरी बैठक मार्च में कृषि मुद्दों पर आयोजित की गई. इन बैठकों में शामिल होने के लिए 170 से अधिक मेहमान चंडीगढ़ पहुंचे थे. बैठक के कारण विश्व पटल पर चंडीगढ़ की पहचान बनी. सभी मेहमानों को कैपिटल कांप्लेक्स का टूर कराने के साथ राक गार्डन और चंडीगढ़ शहर को दिखाया गया.
    G 20 की बैठक की मेजबानी
  2. पहली महिला कुलपति:देश के उप-राष्ट्रपति और पंजाब यूनिवर्सिटी के चांसलर जगदीप धनखड़ के आदेश पर प्रो. रेणु चीमा विग को पंजाब यूनिवर्सिटी का कुलपति नियुक्त किया गया. वह पीयू की पहली महिला कुलपति बनी. प्रो. रेणु पंजाब के जट्ट सिख परिवार से आती हैं. इस लिहाज से उन्हें पीयू की पहली सिख और पहली महिला कुलपति बनने का गौरव हासिल हुआ.
    पहली महिला कुलपति
  3. पहली महिला एसएसपी: पंजाब कैडर की 2013 बैच की आईपीएस अधिकारी कंवरदीप कौर ने चंडीगढ़ की पहली महिला एसएसपी के तौर पर पदभार ग्रहण किया. चंडीगढ़ एसएसपी पद के लिए पंजाब कैडर से पहले जिन आईपीएस अफसरों का पैनल केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भेजा गया था उसमें कंवरदीप कौर का नाम शामिल नहीं था. लेकिन बाद में पैनल में संशोधन करते हुए कंवरदीप कौर का नाम शामिल किया गया था.
    पहली महिला एसएसपी
  4. देश का पहला एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर: देश में पहली बार वायु सेना का संग्रहालय चंडीगढ़ में आम लोगों के लिए खोला गया है. संग्रहालय में वायु सेना से जुड़ी हर जानकारी दी गई है. इस संग्रहालय का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया था. एयरफोर्स अधिकारियों ने राजनाथ सिंह को संग्रहालय में मौजूद उपकरणों के बारे में जानकारी दी. हेरिटेज सेंटर में विमान के मॉडल और हथियारों का प्रदर्शन किया गया है.
    देश का पहला एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर
  5. डंपिंग ग्राउंड मामला: डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राउंड मामला अब तक अनसुलझा ही है. स्थानीय लोगों को आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिल पाया. गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट में सिर्फ 30 प्रतिशत कचरा ही प्रोसेस हो रहा है और बाकी का कचरा डंपिंग ग्राउंड में गिराया जा रहा है, जिसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है. और प्लांट लगाने को लेकर स्टडी टूर का प्रस्ताव आया है. स्टडी टूर को लेकर भी खूब राजनीति होती रही.
    डंपिंग ग्राउंड मामला
  6. नगर निगम को लगाया चूना:चंडीगढ़ में 57 पेड पार्किंग स्थलों का ठेका लेने वाली कंपनी ने नगर निगम को 7 करोड़ का लाइसेंस शुल्क भुगतान करने में धोखाधड़ी की. कंपनी ने फर्जी बैंक गारंटी देकर नगर निगम को सात करोड़ का चूना लगा दिया. पुलिस ने मामले में चारों आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.
  7. लोन एप मामले में गिरफ्तारी: लोन ऐप को लेकर देश भर में चल रहे रैकेट में चंडीगढ़ पुलिस ने 34 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. इस रैकेट में जहां कुछ भारतीय शामिल थे, वहीं कुछ विदेशी भी शामिल थे. गिरफ्तारी के बाद करोड़ रुपए के गोरखधंधे का खुलासा हुआ.
  8. चंडीगढ़ पीजीआई में नकली नर्स: पीजीआई चंडीगढ़ के गायनी वार्ड में दाखिल एक महिला हरमीत कौर को नकली नर्स बनकर आयी युवती ने टीका लगा दिया. टीका लगाने के बाद हरमीत की तबीयत बिगड़ गयी और बाद में उसकी मौत हो गई. पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया. लेकिन इस घटना ने पीजीआई चंडीगढ़ की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिये.
    चंडीगढ़ पीजीआई में नकली नर्स
  9. नेशनल लेवल का शूटर गिरफ्तार: चंडीगढ़ में धनास -सारंगपुर रोड पर 7 लोगों को कुचलने वाले आरोपी परमवीर सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. परमवीर सिंह राष्ट्रीय स्तर का शूटर रहा है. हादस में तीन लोगों की मौत हो गयी थी. परमवीर को पुलिस हादसे के चार दिन बाद गिरफ्तार कर पाई. इस बीच लोगों ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया था.
    नेशनल लेवल का शूटर गिरफ्तार
  10. 60 वर्षीय महिला का गैंगरेप: अपराध की एक हैरान कर देने वाली घटना चंडीगढ़ के एक गांव से सामने आयी. एक ऑटो चालक और उसके सहयोगी ने मंदिर जा रही एक 60 वर्षीय महिला का अपहरण कर लिया और फिर गैंगरेप किया. दरिंदों ने महिला को बुरी तरह पीटने के बाद मृत अवस्था में कैंबवाला के पास जंगल में छोड़ दिया. पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढें: Year Ender 2023 faridabad Crime: जानिए साल 2023 में अपराध की किन घटनाओं ने फरीदाबाद में मचाया हड़कंप

Last Updated : Dec 31, 2023, 9:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details