हरियाणा

haryana

कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी बन सकती है DRDO की ये नई दवा, डॉक्टर से जानिए कैसे करती है काम

By

Published : May 11, 2021, 7:05 PM IST

Updated : May 11, 2021, 7:20 PM IST

डीआरडीओ की तरफ से बनाई गई नई दवाई 2-डीजी को कोरोना के अपातकाल इलाज के लिए मंजूरी दी गई है, ऐसे में हमारी टीम ने इस दवाई के बारे में चंडीगढ़ पीजीआई के प्रोफेसर पब्लिक हेल्थ से बारीकी से जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने 2-डीजी के बेहद असरदार परिणामों के बारे में विस्तार से बताया.

professor-of-chandigarh-pgi-about-drdo-medicine-for-corona
डीआरडीओ की बनाई दवाई कैसे करती है कोरोना पर वार, जानें चंडीगढ़ पीजीआई के पब्लिक हेल्थ प्रोफेसर से

चंडीगढ़:लोगों को कोरोना के कहर से बचाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. देश के डॉक्टर्स, वैज्ञानिकों और शोधकर्ता लगातार इस बीमारी की तोड़ खोजने में लगे हैं. ऐसे में कुछ दिन पहले डीआरडीओ की तरफ से एक अच्छी खबर आई. डीआरडीओ (Defence Research and Development Organisation) की बनाई 2-डीजी दवाई कोरोना मरीजों की जिंदगी बचाने में कारगार साबित हुई है.

कैसे काम करती है दवा?

ईटीवी भारत हरियाणा की टीम ने चंडीगढ़ पीजीआई की स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर सोनू गोयल से इस बारे में बात की. डॉक्टर सोनू गोयल ने बताया इस दवा का पूरा नाम 2-Deoxy-D-Glucose है. यह दवा छोटे-छोटे पैकेट्स में आई है, जिसे पानी में घोलकर लेना होगा.

चंडीगढ़ पीजीआई के पब्लिक हेल्थ प्रोफेसर से जानें कैसे डीआरडीओ की दवाई है कोरोना के लिए कारगार, देखिए वीडियो

ये भी पढ़ेंःकोरोना का मतलब अस्पताल जाना नहीं, चंडीगढ़ PGI के डॉक्टर बोले- इन तीन चीजों का ध्यान रखना जरूरी

'दवा करेगी संक्रमित कोशिकाओं पर सीधा हमला'

यह दवा मरीज की संक्रमित कोशिकाओं को पहचान कर उनमें ग्लूकोस की सप्लाई को बंद कर देगी. जिससे संक्रमित कोशिकाएं मर जाएगी और मरीज ठीक हो जाएगा, क्योंकि कोशिकाओं को ग्लूकोस के जरिए ही एनर्जी मिलती है. यह दवा ग्लूकोस की सप्लाई बंद कर कोशिकाओं को मिलने वाली एनर्जी चेन को खत्म कर देगी. यह दवा न सिर्फ संक्रमित कोशिकाओं को खत्म करेगी, बल्कि मरीजों के स्तर को भी सुधारने में मदद करेगी.

'तीन फेस के ट्रायल हो चुके हैं पूरे'

इस दवा के फेस टू और फेस 3 के ट्रायल हो चुके हैं. जिसमें नतीजे काफी अच्छे आए हैं. अभी तक इस दवा को सीमित संख्या में इस्तेमाल किया गया है, लेकिन जब यह बड़े स्तर पर इस्तेमाल की जाएगी तब इसके नतीजों के बारे में ज्यादा जानकारी मिल पाएगी.

ये पढ़ें-क्या हरियाणा में छिपाए जा रहे कोरोना से मौत के आंकड़े? हैरान कर देगी इस जिले की रिपोर्ट

'जल्द होगी मरीजों के लिए उपलब्ध'

गंभीर मरीजों के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टर सोनू गोयल ने कहा कि यह दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है, लेकिन कोरोना के समय में जिस तरह से दवाओं पर युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है. उसे यह उम्मीद जगती है कि यह दवा जल्द ही मरीजों के लिए उपलब्ध हो जाएगी.

Last Updated : May 11, 2021, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details