हरियाणा

haryana

हॉकी इंडिया ने रानी रामपाल को किया खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित

By

Published : Jun 2, 2020, 3:14 PM IST

Updated : Jun 2, 2020, 5:16 PM IST

भारतीय राष्ट्रीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की अनुशंसा खेलरत्न पुरस्कार के लिए की है. वहीं लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए भारत के पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह और तुषार खांडेकर के नाम भेजे गए हैं.

indian national hockey captain rani rampal nominated rajiv gandhi khel ratan award
हॉकी इंडिया ने रानी रामपाल को किया खेल रत्न पुरस्कार के लिए नोमिनेट

चंडीगढ़:हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की अनुशंसा खेल रत्न पुरस्कार के लिए की है, जबकि वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं. आपको बता दें कि रानी रामपाल हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले की रहने वाली हैं.

इसके साथ ही हॉकी इंडिया ने मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए भारत के पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह और तुषार खांडेकर के नाम भेजे गए हैं. कोच बीजे करियप्पा और रमेश पठानिया के नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजे हैं.

हरमनप्रीत सिंह को अर्जुन पुरस्कार

वहीं भारतीय पुरुष टीम के ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह का नाम भी अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है. उन्होंने भुवनेश्वर में एफआईएच सीरिज फाइनल्स में शानदार प्रदर्शन किया था. ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट 2020 में उन्होंने मनप्रीत सिंह की जगह कप्तानी की थी. पिछले साल रूस में ओलंपिक क्वॉलिफायर जीतने वाली भारतीय टीम का भी वह हिस्सा थे.

कैसे हुआ नोमिनेशन?

देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए एक जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 के बीच का प्रदर्शन आधार रहेगा. इस दौरान रानी की कप्तानी में भारत ने 2017 में महिला एशिया कप जीता और 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक हासिल किया. रानी ने एफआईएच ओलंपिक क्वालिफायर 2019 में भारत के लिए विजयी गोल करके टोक्यो ओलंपिक क्वालिफिकेशन दिलाया था.

कौन हैं रानी रामपाल?

पिछले 11 साल से वह टीम इंडिया का हिस्सा हैं. चौथी क्लास में थी तो उसने ग्राउंड में लड़कियों को हॉकी खेलते देखा और खुद भी हॉकी खेलना शुरू किया. धीरे-धीरे रानी ने हॉकी में नाम कमाया. भारतीय हॉकी टीम की कैप्टन बनी. जैसे-जैसे वह हॉकी में आगे बढ़ी उनके परिवार की स्थिति भी सुधरी. रानी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छोटे से कस्बे शाहबाद, हरियाणा और भारत का नाम रोशन किया है.

ये भी पढ़ें-कभी सीएम ने किया था सिंथेटिक ट्रैक वादा, अब कच्चे ट्रैक पर दौड़ रहे एथलीट

Last Updated : Jun 2, 2020, 5:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details