हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ में फंसे हिमाचल के लोगों की हो रही घर वापसी, 1 हजार लोग हिमाचल भवन में जुटे

आज हिमाचल सरकार चंडीगढ़ में फंसे लोगों को निकाल रही है. करीब 1 हजार लोग चंडीगढ़ हिमाचल भवन के बाहर जमा हैं. जिन्हें निकालने के लिए 50 से ज्यादा बसों का इंतजाम किया गया है.

By

Published : May 3, 2020, 11:44 AM IST

Updated : May 3, 2020, 12:06 PM IST

himachal government evacuate people chandigarh
चंडीगढ़ में फंसे हिमाचल के लोगों की हो रही घर वापसी

चंडीगढ़: लॉकडाउन की वजह से दूरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों और छात्रों को अब गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद प्रदेश सरकारों ने अपने राज्य लाना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में चंडीगढ़ में फंसे हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी हिमाचल सरकार ने निकालना शुरू कर दिया है.

आज पहले चरण में हिचाचल सरकार ने चार जिलों के कई लोगों को निकाल रही है. बता दें कि हिमाचल भवन प्रबंधन की ओर से चंडीगढ़ में फंसे हिमाचल के लोगों को एक दिन पहले ही ये संदेश भेज दिया गया था कि 3 मई को 4 जिलों के लिए यहां से बसें रवाना की जाएंगी. बहुत से लोगों ने पहले से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखा था, जबकि बहुत से अन्य लोग बिना रजिस्ट्रेशन के यहां पहुंच गए.

चंडीगढ़ में फंसे हिमाचल के लोगों की हो रही घर वापसी

3 मई को हिमाचल भवन से कांगड़ा, चंबा, ऊना और हमीरपुर के लिए बसों को रवाना किया गया. जिसके लिए सुबह 5 बजे से ही यहां पर लोग पहुंचने शुरू हो गए थे. करीब एक हजार से ज्यादा लोग हिमाचल भवन पहुंचे थे, जिन्हें धीरे-धीरे करके यहां से निकाला जा रहा है. सबसे पहले छात्रों को, उसके बाद महिलाओं को और उसके बाद पुरुषों को यहां से भेजा जा रहा है.

हर व्यक्ति की मेडिकल स्क्रीनिंग की जा रही है, जिसके बाद ही उन्हें बसों में बैठाया जा रहा है और बसों में बैठाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जा रहा है.रविवार को हिमाचल परिवहन निगम की 50 से ज्यादा बसों को इस काम के लिए चंडीगढ़ बुलाया गया था.

ये भी पढ़िए:पानीपत में कोरोना के एक दिन में 10 मामले, 4 पत्रकार भी शामिल

इस मौके पर चंडीगढ़ पुलिस के जवान भी यहां मौजूद रहे,ताकि शांति व्यवस्था बने रहे. वहीं हिमाचल के लोगों ने कहा कि वो 1 महीने से ज्यादा वक्त से चंडीगढ़ में फंसे हुए थे. साथ ही उन्होंने हिमाचल सरकार की इस पहल की सराहना भी की. बता दें कि अगला चरण 4 मई को होगा, तब चंडीगढ़ से बिलासपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पीति के लोगों को निकाला जाएगा. वहीं 5 मई को शिमला, सोलन, किन्नौर और सिरमौर के लोगों को यहां से निकाला जाएगा.

Last Updated : May 3, 2020, 12:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details