हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा के कई जिलों में येलो अलर्ट, अगले 48 घंटे तक तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

हरियाणा में इन दिनों बेमौसम बारिश और ओलाृष्टि के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक भारी बारिश और ओलाावृष्टि को लेकर प्रदेश के कई हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. (Yellow Alert in Haryana)

By

Published : Mar 31, 2023, 8:02 PM IST

Yellow Alert in Haryana
हरियाणा में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी.

चंडीगढ़: शुक्रवार को दिन भर हरियाणा के अधिकतर जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है. बारिश के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में लोग परेशान हैं. इसके साथ मौसम विभाग की ओर से हरियाणा के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. उम्मीद जताई जा रहा है कि शुक्रवार रात और शनिवार सुबह को तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं, आने वाले 48 घंटों तक बारिश होने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक हरियाणा के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके बाद तीन दिनों तक बादल छाए रहने की संभावना है. शहर में अधिकतम तापमान कल के 29.8 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर आज 32.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज किया गया. इसमें 6-8 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. न्यूनतम तापमान गुरुवार के 15.9 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर आज 17.9 डिग्री सेल्सियस हो गया. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक किया गया.

हरियाणा में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी. (सौ.- मौसम विभाग)

मौसम विभाग के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने बताया पिछले एक हफ्ते से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके सा‌थ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से चलने वाली हवाएं न सिर्फ शहरी क्षेत्र को प्रभावित कर रही हैं, बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी अधिक तबाही मचा रही है. तेज हवाओं के कारण फसलों की काफी बर्बादी हुई है. ऐसे में हरियाणा के कई जिलों में येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

अगले 48 घंटे इन जिलों में भारी बारिश की संभावना: मौसम विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार और रविवार को जींद, रोहतक, झज्जर, महेंद्रगढ़, कैथल के हिस्से में बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. वहीं, सोनीपत हिसार, भिवानी, गुड़गांव में 35 से 40 किमी/घंटा की रफ्तार से हल्की और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा आसपास के क्षेत्र में अगले दो या तीन घंटों के दौरान मौसम में बड़ा बदलाव दर्ज किया गया है.

वहीं, जींद और झज्जर जिले में भी ओले गिरने की संभावना है. बारिश और गरज जैसे मौसम के दौरान सुरक्षित स्थान पर रहें. वज्रपात की घटनाओं के दौरान पेड़ों के नीचे शरण न लें. किसी सुरक्षित स्थान पर रहें. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के दौरान विशेष सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें:किसानों पर दोहरी मार, बारिश से गेहूं की फसल 70 प्रतिशत तक खराब, सरसों की फसल भी हुई बर्बाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details