हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में हरियाणा ने मारी बाजी, केंद्र सरकार से मिलेंगे 345 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने एक बार फिर हरियाणा सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये गए अच्छे कार्य के लिए सराहना की है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में हरियाणा ने एक बार फिर बाजी मारी है. इसमें हरियाणा ने अपने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को आम लोगों तक अच्छी पहुंच बनाई है जिसके बाद राज्य को लगभग 345 करोड़ रुपये उत्कृष्ट सेवा के लिये दिए जाएंगे.

By

Published : Jul 30, 2019, 1:50 AM IST

national health mission

चंडीगढ़: हरियाणा को एक बार फिर स्वास्थ के क्षेत्र में उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है. इस बार स्वास्थ्य के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा द्वारा दी गई उत्कृष्ठ सेवाओं की सराहना की गई है.

मिलेंगे लगभग 345 करोड़ रुपये

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक अमनीत पी. कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए भारत सरकार की कुल सहायता 303.68 करोड़ रुपये थी और प्रोत्साहन की राशि लगभग 40 करोड़ रुपये होगी. यह सारी राशि राज्य को स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए दी जाएगी.

स्वास्थ्य क्षेत्र में किये अच्छे काम

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश के सभी नागरिकों को सुगम एंव अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधाओं को आम लोगों तक पहुंच बनाना है. राज्य ने केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित किए गये मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर, नवजात मृत्यु दर, सम्पूर्ण प्रजनन दर और सभी नवजात शिशुओं का पूर्ण टीकाकरण को हासिल करने का जो लक्ष्य थे, उसको हरियाणा ने प्राप्त करने के लिए गम्भीर प्रयास किए हैं.

आपको बता दे कि ‘सम्पूर्ण तथा निरंतर प्रगति के लिए हरियाणा को 6.54 अंकों के साथ शीर्ष स्थान मिला है. हरियाणा ने अति उन्नत राज्य का दर्जा भी हासिल किया है, क्योंकि इसने नीति आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य सूचकांक-2019 के अनुसार अधिकतर स्वास्थ्य परिणाम संकेतकों में प्रगति दर्ज की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details