हरियाणा

haryana

'टिड्डी दल को रोकने की दवा निकली नकली, नुकसान का मुआवजा दे सरकार'

By

Published : Jul 13, 2020, 5:00 PM IST

हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने टिड्डी दल को रोकने के लिए लाई गई दवा को लेकर सरकार को घेरा है. साथ ही सैलजा ने सरकार से किसानों को मुआवजा देने की मांग की है.

haryana state president kumari selja demands for compensation for farmer regarding locusts attack in haryana
हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा

चंडीगढ़:हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने हरियाणा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. सैलजा ने कहा कि टिड्डी दल को रोकने लिए लाई गई कीटनाशक दवा नकली पाई गई हैं. जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ा है.

सैलजा ने ट्वीट कर कहा कि कुछ दिनों के अंतराल में ही हरियाणा के कई जिलों में टिड्डी दल ने बार-बार प्रवेश कर फसलों को नुकसान पहुंचाया है. टिड्डियों ने किसानों की हजारों एकड़ फसल बर्बाद कर दी. उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसल बर्बाद हो गई है, वो क्या करेंगे? साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों के नुकसान को लेकर तुरंत कदम उठाने चाहिए.

सैलजा ने की मुआवजे की मांग

सैलजा ने कहा कि सरकार ने टिड्डी दल से किसानों को बचाने के लिए दिखावा किया है. हमने सरकार को टिड्डी दल को लेकर चेताया था, फिर भी सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है. उन्होंने कहा कि सरकार को तुरंत किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा देना चाहिए.

ये था मामला

बता दें कि हाल ही में हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, फरीदाबाद और रोहतक इन जिलों में टिड्डी दल का हमला हुआ था. इस हमले में किसानों को भारी नुकसान हुआ था. वहीं सरकार ने इस दल को मारने के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किए, लेकिन टिड्डी दल को मारने के लिए जिस दवा का प्रयोग किया गया. जो जांच में नकली मिली.

ये भी पढ़ें:-हरियाणा में कुशल युवाओं की कमी से प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण देना सरकार के लिए चुनौती

प्रदेश में टिड्डी दल के हमले को भांपते हुए पानीपत और सोनीपत में क्लोरोपायरीफॉस 20 ईसी कीटनाशक की आपूर्ति हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम, पंचकूला की ओर से कीटनाशक कंपनी से की गई, लेकिन जब पलवल कृषि उपनिदेशक ने कीटनाशक के नमूने फरीदाबाद की प्रयोगशाला भेजे तो रिपोर्ट से पता चला कि क्लोरोपायरीफॉस 20 ईसी की बजाए सिर्फ 9.45 ईसी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details