हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

Haryana Petrol-Diesel Rate: पूरे हरियाणा के सिर्फ इन दो जिलों में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नए रेट

हरियाणा के दो जिलों को छोड़कर पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price) में बढ़ोत्तरी नहीं हुई. हांलाकि प्रदेश के बाकी जिलों को राहत तो मिली है, लेकिन इन दो जिलों के लोगो को आज भी मंहगाई का सामना करना होगा.

By

Published : Aug 3, 2021, 11:01 AM IST

Updated : Aug 3, 2021, 12:22 PM IST

Haryana Petrol-Diesel Rate
इन दो जिलों में बढ़ें पेट्रोल-डीजल के दाम

चंडीगढ़: हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) पर महंगाई की मार के बीच अब लोगों को कुछ राहत मिली है. तेल कंपनियों ने मंगलवार के लिए ईंधन (Fuel Price) के रेट जारी कर दिए हैं. हरियाणा में पिछले दो दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Haryana Petrol Rate Today) में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला. इससे पहले सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में 3-3 पैसे की गिरावट दर्ज की गई थी. कीमतों में बदलाव के बाद हरियाणा में पेट्रोल अब 98.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.98 रुपये प्रति लीटर हो गया है. ये दाम आज भी हरियाणा में लागू हैं.

प्रदेशभर में पेट्रोल डीजल के दामों के बावजूद हरियाणा के दो ऐसे जिले भी हैं जहां रेट बढ़े हैं. हरियाणा के सोनीपत जिले में 12 पैसे और यमुनानगर जिले में 08 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल महंगा हुआ है. वहीं इन दोनों जिलों में क्रमश: 11 पैसे और 09 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है. बढ़े रेट के बाद सोनीपत में पेट्रोल 99.23 रुपये और डीजल 90.24 रुपये प्रति लीटर मिल रह है. वहीं यमुनानगर में पेट्रोल 99.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.44 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में करीब 15 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Diesel Price Today) में बदलाव नहीं हुआ है.

ये पढ़ें-Tokyo Olympics: पहले ही मैच में हारी पहलवान सोनम मलिक, परिवार मायूस

चंडीगढ़ में नई कीमतों के मुताबिक चंडीगढ़ में पेट्रोल के दाम 97.93 रुपये और डीजल 89.50 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि आखिरी बार चंडीगढ़ में पेट्रोल 18 जुलाई को 29 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. वहीं डीजल में 15 जुलाई को आखिरी बार 15 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. बता दें कि, देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता हैं और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है.

विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

ये पढ़ें-Horoscope Today 3 August 2021 राशिफल : कर्क, सिंह तुला और धनु राशि वालों के लिए लाभदायक दिन

Last Updated : Aug 3, 2021, 12:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details