हरियाणा

haryana

Petrol Diesel Price Today: हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दामों में आई गिरावट, जानिए आज क्या है रेट

By

Published : Jun 28, 2021, 7:01 AM IST

आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है जिससे आम लोग राहत की सांस ले सकते हैं. हालांकि दामों में कुछ खास गिरावट नहीं है, लेकिन राहत की बात ये है कि रोजाना की तरह आज पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोतरी नहीं हुई है. जानिए आपके राज्य हरियाणा में आज क्या रेट है.

haryana petrol diesel price today
haryana petrol diesel price today

चंडीगढ़:आज यानी 28 जून को हरियाणा में पेट्रोल और डीजल के दामों (haryana petrol diesel price) में कमी देखने को मिली है. पेट्रोल और डीजल के रेट में आई गिरावट से आम लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी. रविवार को हरियाणा में पेट्रोल का रेट 95.81 रुपये था, वहीं आज 95.60 रुपये प्रति लीटर है. इसी के साथ डीजल का रेट भी कम हुआ है. कल हरियाणा में डीजल 89.15 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था, लेकिन आज डीजल का रेट 88.96 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

हरियाणा की राजधानी में क्या है रेट?

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल और डीजल के रेट (chandigarh petrol diesel price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 27 जून को हरियाणा में पेट्रोल का रेट 94.69 था और आज भी यही रेट. ऐसे ही डीजल का रेट भी कल जितना ही है. कल डीजल 88.54 था और आज भी प्रति लीटर डीजल का दाम 88.54 रुपये ही है.

ये भी पढे़ं-Haryana Weather Update: मानसून से पहले हरियाणा में बरस रही आग, आज ऐसा रहेगा मौसम

कैसे तय होती है तेल की कीमत?

विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. ये डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वो खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में ये कॉस्ट भी जुड़ती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details