हरियाणा

haryana

हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मामूली गिरावट, जानिए आज क्या है रेट

By

Published : Jul 6, 2021, 6:49 AM IST

हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मामूली गिरावट हुई है. आम लोगों को बढ़ती महंगाई के बीच कुछ राहत जरूर मिलेगी. हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में भी पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोतरी नहीं हुई है. जानिए आज क्या है रेट.

haryana petrol diesel price
haryana petrol diesel price

चंडीगढ़: हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Haryana Petrol Diesel Price) में गिरावट देखने को मिली है. पेट्रोल का रेट 10 पैसे और डीजल का रेट 09 पैसे कम हुआ है. बता दें, 5 जुलाई को हरियाणा में पेट्रोल की कीमत 97.07 रुपये प्रति लीटर थी, जो अब कम होकर 96.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसी तरह डीजल का रेट कल 89.52 रुपये प्रति लीटर था, जो आज 89.43 हो गया है. 27 जून के बाद से अभी तक हरियाणा में पेट्रोल की कीमत 1.16 रुपये बढ़ गई है, और डीजल की कीमत में 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई है.

चंडीगढ़ में क्या है स्थिति?

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं हुआ. 5 जुलाई को पेट्रोल की कीमत 96.03 रुपये प्रति लीटर थी और आज भी यही. इसी तरह से डीजल की कीमत 5 जुलाई की तरह आज भी 89.00 रुपये प्रति लीटर है. चंडीगढ़ में 27 जून के बाद पेट्रोल की कीमत 1 रुपये 34 पैसे बढ़ी है, और डीजल की कीमत में 44 पैसे की बढ़ोतरी हुई. पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम लोगों काफी परेशान हैं.

ये भी पढ़ें-Petrol Diesel Price Haryana: हरियाणा के इन जिलों में पेट्रोल ने लगाया शतक, जानिए आज क्या है रेट

कैसे तय होती है तेल की कीमत?

विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. ये डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वो खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में ये कॉस्ट भी जुड़ती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details