हरियाणा

haryana

Petrol Diesel Price Today: हरियाणा में कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आज क्या है रेट

By

Published : Jul 1, 2021, 6:47 AM IST

हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल (Haryana Petrol Diesel Price) के बढ़ रहे दामों पर ब्रेक लगा है. दामों में कोई वृद्धि नहीं हुई, बल्कि दाम पहले से कम हुए हैं. जानिए आज आपके प्रदेश हरियाणा में पेट्रोल और डीजल का रेट क्या है.

haryana Petrol Diesel Price Today
haryana Petrol Diesel Price Today

चंडीगढ़:बीते कुछ दिनों से तेल कंपनियां लगातार पेट्रोल और डीजल का रेट बढ़ा रही हैं. हरियाणा में भी तेल के दाम आसमान छू रहे हैं. वहीं आज यानी 1 जून को पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट हुई है. जिससे आम लोग कुछ राहत की सांस ले सकते हैं. 30 जून को हरियाणा में पेट्रोल की कीमत 96.29 रुपये प्रति लीटर थी, तो वहीं आज पेट्रोल की कीमत 27 पैसे कम होकर 96.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसी के साथ डीजल के रेट में 25 पैस की कमी हुई है. आज हरियाणा में डीजल का रेट 89.31 रुपये प्रति लीटर है.

चंडीगढ़ में क्या है स्थिति?

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें 30 जून जितनी ही हैं. पेट्रोल चंडीगढ़ में 95.03 रुपये प्रति लीटर है, तो डीजल की कीमत 88.81 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि 29 जून के बाद से अभी तक चंडीगढ़ में पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोतरी नहीं हुई है. आज लगातार तीसरा दिन है और पेट्रोल और डीजल का रेट नहीं बढ़ा है.

ये भी पढे़ं-Haryana Weather Update: आज हरियाणा के इन जिलों में हीट वेव की चेतावनी, 47 डिग्री तक जाएगा तापमान

कैसे तय होती है तेल की कीमत?

विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. ये डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वो खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में ये कॉस्ट भी जुड़ती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details