हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

अंबेडकर जयंती पर राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को दी बधाई, लोगों से की खास अपील

14 अप्रैल को भारत रत्न संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती है. इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं.

By

Published : Apr 13, 2021, 10:11 PM IST

haryana Governor satyadev narayan arya
haryana Governor satyadev narayan arya

चंडीगढ़:हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 130वीं जंयती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. इस अवसर पर जारी एक संदेश में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को शत-शत नमन करते हुए राज्यपाल ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश में व्यवस्था के अनुकूल शासन प्रणाली स्थापित करना बहुत बड़ी चुनौती थी.

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने इस चुनौती को स्वीकारा और उन्होंने लगातार दो वर्ष 11 महीने 18 दिन तक प्रतिदिन 21-21 घंटे कार्य कर समतामूलक संविधान की रचना की.

राज्यपाल ने कहा कि सामाजिक और आर्थिक विकृतियों को दूर करने के लिए बाबा साहेब ने लोकसभा व विधानसभाओं के साथ-साथ सरकारी नौकरियों में गरीब व दबे-कुचले लोगों के आरक्षण का प्रावधान किया. इसी आरक्षण की बदौलत आज समाज में गरीब समाज को पहचान मिली है. उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने गरीब लोगों को तीन सूत्र दिए- शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो.

ये भी पढ़ें-रेवाड़ी एम्स समेत इन प्रोजेक्ट्स की जमीन खरीद को मिली मंजूरी

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा सरकार ने बाबा साहेब के सम्मान में जो कार्य किए हैं, उनसे गरीब समाज के लोगों को सम्मान मिला है. उन्होंने कहा कि आज हम सभी को भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर के बताए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि उनका चिंतन, दर्शन और सिद्धांत युगों-युगों तक हम सबको प्रेरित करता रहेगा. उन्होंने कहा कि उनके जीवन दर्शन को अपनाकर ही हम उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि आप अपने बच्चों को शिक्षित बनाएं तभी बाबा साहेब का सपना साकार होगा.

ये भी पढ़ें-किक-बॉक्सिंग खिलाड़ी अनमोल कंबोज ने डिप्टी सीएम से की मुलाकात

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details