हरियाणा

haryana

तीज उत्सव को भव्य तरीके से मनायेगी सरकार, 19 अगस्त को पानीपत में होगा कार्यक्रम, अलग रंग के ड्रेस में पूरे प्रदेश से शामिल होंगी महिलाएं

By

Published : Aug 10, 2023, 10:46 PM IST

हरियाणा सरकार ने हरियाली तीज उत्सव (Teej Festival in Haryana) को भव्य तरीके से मनाने का फैसला किया है. पानीपत जिले में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजिक किया जायेगा. इस कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से महिलाओं को आमंत्रित किया जायेगा. संस्कृति बचाने की दिशा में काम करने वाली 101 महिलाओं को इस दौरान सम्मानित करने का भी लक्ष्य है.

Teej Festival in Haryana
Teej Festival in Haryana

चंडीगढ़: राज्य के सांस्कृतिक उत्सवों एवं त्योहारों को उत्साह और उमंग के साथ मनाने के लिए सरकार ने अब नई योजना बनाई है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने इस साल तीज उत्सव को और अधिक भव्य और व्यापक तरीके से मनाने का निर्णय लिया है. इस बार तीज उत्सव 19 अगस्त को पानीपत के श्री गुरु तेग बहादुर मैदान में भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की 101 उन महिलाओं को भी सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाया है.

सभी जिलों से महिलाओं को किया जाएगा आमंत्रित- इस बार तीज कार्यक्रम की खासियत ये रहेगी कि हरियाणा के प्रत्येक जिले से महिलाओं को बुलाया जाएगा. उन जिलों की पहचान के लिए अलग-अलग जिले को अलग-अलग कलर कोड दिया जाएगा ताकि उस जिले से आने वाली महिलाएं, उस कलर की चुनरी व उस कलर का रुमाल हाथ पर बांध कर आएं, जिससे जिले की पहचान हो सके.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में हरियाली तीज की धूम! झूले-झूलकर, गाना गाकर महिलाओं ने मनाया त्योहार

स्वयं सहायता समूह लगायेंगे प्रदर्शनी- तीज उत्सव के दौरान प्रदेश के कई स्वयं सहायता समूहों द्वारा शानदार प्रदर्शनी लगाई जाएगी. प्रदर्शनी प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, डीआरडीए के स्वयं सहायता समूह और हरियाणा राज्य आजीविका मिशन के अन्तर्गत रजिस्टर्ड महिलाओं द्वारा लगाई जाएगी. अभिलेखागार एवं पुरातत्व विभाग, हरियाणा द्वारा भी प्रदर्शनी में एक स्टॉल लगाई जाएगी जो कि हरियाणवी धरोहर पर आधारित होगी.

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन- तीज उत्सव को और अधिक रुचिकर बनाने हेतु महिलाओं की विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं खेल विभाग द्वारा करवाई जाएंगी. सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन सभी विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों द्वारा किया जाएगा. सभी विश्वविद्यालयों और उन महाविद्यालयों की टीमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगी, जिनकी टीमें युवा उत्सव में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही हैं.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में हरियाली तीज की रौनक, मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details