हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 28, 2021, 10:24 PM IST

Updated : Apr 30, 2021, 12:06 PM IST

ETV Bharat / state

1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए हरियाणा में कितने केंद्रों पर होगा टीकाकरण

1 मई से 18 प्लस को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. इसके लिए हरियाणा सरकार की तैयारियां भी जोरों पर है. सरकार की ओर से 66 लाख वैक्सीन के डोज का ऑर्डर दिया गया है.

covid 19 vaccination haryana
1 मई से शुरू हो रहा है कोरोना वैक्सीनेशन, हरियाणा सरकार ने दिया 66 लाख डोज का ऑर्डर

चंडीगढ़:देश में कोरोना टीकाकरण का अगला चरण 1 मई से शुरू हो रहा है. अबतक 45 साल से ऊपर के लोग ही कोरोना का टीका लगवा सकते थे, लेकिन 1 मई से 18 साल से लेकर 44 साल तक के लोगों को भी वैक्सीन लगवाई जाएगी. यहां पर ये बताना जरूरी है कि हरियाणा में ये वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी, जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. आइए जानते हैं. ईटीवी भारत की इस रिपोर्ट में जानिए हरियाणा में कुल कितने लोगों का वैक्सीनेशन होगा और इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है.

केंद्र सरकार की तरफ से जो नियम रजिस्ट्रेशन को लेकर बनाए गए हैं. उन्हीं के तहत हरियाणा में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकेगा. हरियाणा सरकार की तरफ से अपने स्तर पर वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू कर दी गई है.

हरियाणा में कितने लोगों को लगेगी वैक्सीन

एक मई से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हरियाणा सरकार ने कुल 66 लाख वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया है. हरियाणा सरकार की तरफ से कोविशील्ड की 40 लाख वैक्सीन डोज जबकि 26 लाख कोवैक्सीन की डोज का ऑर्डर दिया है. हरियाणा में करीब 1 करोड़ से ज्यादा लोग इस श्रेणी में आते हैं, हालांकि सारा खर्च हरियाणा सरकार की तरफ से उठाया जाएगा, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए पैसा चुकाना होगा.

हरियाणा सरकार ने दिया 66 लाख डोज का ऑर्डर

1 मई से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के लिए हरियाणा सरकार की ओर से कुल 1,162 वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं. जहां जाकर आप वैक्सीन लगवा सकते हैं.

हरियाणा में कितने वैक्सीन सेंटर हैं?

ये भी पढ़ें-हरियाणा में मुफ्त लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, जानिए क्या है प्रक्रिया

हालांकि हरियाणा सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन को लेकर सेंटर बढ़ाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है. प्रदेश के लोगों को 1 मई से वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीन सेंटर पर बड़ी भीड़-भाड़ का सामना ना करना पड़े. इसको लेकर भी हरियाणा सरकार की तरफ से अंतिम चरण में रणनीति तय की जाएगी.

ये भी पढ़ें-बिना कोरोना वैक्सीन लगवाए नहीं हो पाएगी हज यात्रा, जानिए क्या हैं नए निर्देश

Last Updated : Apr 30, 2021, 12:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details