हरियाणा

haryana

अगर आप कोरोना महामारी के कारण तनावग्रस्त हैं तो लें मनोवैज्ञानिकों की मदद, इन नंबरों पर करें कॉल

By

Published : May 17, 2021, 5:46 PM IST

Updated : May 17, 2021, 6:56 PM IST

कोरोना महामारी के कारण तनाव ग्रस्त होने वाले लोगों की मदद करने के लिए हरियाणा सरकार ने मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई है जो पीड़ित व्यक्ति को मुश्किल समय से बाहर निकलने में मदद करेंगे.

Haryana government psychologists duty
हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनाव ग्रस्त होने वाले लोगों की मदद करने के लिए मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई है.

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनाव ग्रस्त होने वाले लोगों की मदद करने के लिए मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई है. जिनसे पीड़ित व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की हैल्पलाइन के माध्यम से परामर्श ले सकता है.

ये भी पढ़ें:नॉन कोविड मरीजों में भी मिल रहे हैं ब्लैक फंगस के लक्षण, सुनिए डॉक्टर्स ने क्या कहा

वर्तमान में ऐसे 12 मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई गई है जो सप्ताह के सातों दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक अलग-अलग समय उपलब्ध रहेंगे. इन मनोवैज्ञानिकों को ट्रेनिंग भी दी गई है कि पीड़ित व्यक्तियों से कैसे व्यवहार करना है और उनका किस हिसाब से इलाज करना है.

हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनाव ग्रस्त होने वाले लोगों की मदद करने के लिए मनोवैज्ञानिकों की ड्यूटी लगाई है.

स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए थे कि कोरोना वायरस से पीड़ित होने के कारण जो लोग मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं, उनके तनाव को दूर करना बहुत जरूरी है, ताकि उनमें मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न न हों. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा था कि ऐसे पीड़ित लोगों को स्वस्थ रखने के लिए परामर्श से संबंधित कोई व्यवस्था की जाए.

ये भी पढ़ें:डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों ज्यादा खतरनाक है कोरोना, डॉक्टर से जानिए बचाव के तरीके

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से राज्य कोविड हेल्पलाइन नंबर 1075 और 855889311 में आईवीआर-6 ( इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स-6 ) जोड़ दिया है. ये हेल्पलाइन कॉल करने वाले एक पीड़ित व्यक्ति को एक मनोवैज्ञानिक से जोड़ती है, जो उन्हें जरूरत के अनुसार सलाह देता है.

Last Updated : May 17, 2021, 6:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details