हरियाणा

haryana

रद्द हुई पुलिस कांस्टेबल के छह हजार पदों की भर्ती, अब दोबारा से शुरू होगी बंपर भर्ती

By

Published : Dec 30, 2020, 10:02 AM IST

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने अगस्त 2019 में निकाली गई 6000 पुलिस कांस्टेबल के पदों की भर्ती वापस ले ली है. अब पदों की बढ़ोतरी के साथ दोबारा से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी.

haryana-government-cancels-recruitment-of-six-thousand-posts-of-police-constable
haryana-government-cancels-recruitment-of-six-thousand-posts-of-police-constable

चंडीगढ़: हरियाणा में आज 2019 में पुलिस विभाग में छह हजार पदों पर निकाली गई भर्ती को रद्द कर दिया है, लेकिन पुलिस विभाग अब इन पदों पर बढ़ाकर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है. पुलिस विभाग अब 7 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया में है.

रद्द हुई कांस्टेबल की भर्ती

नई पुलिस भर्ती में पांच फीसदी आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के युवाओं के अलावा नई वन टाइम रजिस्ट्रेशन पॉलिसी के तहत होगी. इसके जरिये नये युवाओं को भी इस भर्ती में शामिल होने का फायदा मिलेगा. वहीं इस बार महिला पुलिस बटालियन दुर्गा में बड़े स्तर पर भर्ती की तैयारी है.

अब होगी बंपर भर्ती

हरियाणा पुलिस विभाग की 2019 की भर्ती में 5 हजार पदों पर पुरुष कांस्टेबल और एक हजार पदों पर महिला कांस्टेबल के पदों पर आवेदन आमंत्रित किये थे, लेकिन पुलिस विभाग की तरफ से इन पदों को वापस ले लिया गया है, लेकिन इसके बदले अब 5500 पुरुष कर्मियों, 1100 महिला कर्मियों की भर्ती का अनुरोध किया है.

दुर्गा बटालियन का होगा गठन

हरियाणा पुलिस में पहली बार महिला बटालियन का गठन होगा, जिसे दुर्गा-वन नाम दिया गया है. ये बटालियन एचएपी मधुबन में रहेगी और विभिन्न जगहों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा. इस बटालियन के लिए महिला पुलिस कर्मियों की अलग से भर्ती होगी. इसके लिए 698 महिला पुलिस कर्मियों की भर्ती होनी है.

ये भी पढ़ें- 2021 में सोशल मीडिया पर और एक्टिव नजर आएगी हरियाणा पुलिस

एडीजीपी रामचंद्रन ने बताया कि इस भर्ती में दस फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यानी पांच हजार पुरुष कांस्टेबल के स्थान पर अब 5500 और एक हजार महिला पुलिस कांस्टेबल के स्थान पर 1100 भर्तियां होंगी. एचएसएससी चेयरमैन भारत भूषण भारती ने कहा कि जिन युवाओं ने पहले आवेदन किया था, उन्हें दोबारा फॉर्म जमा कराना होगा। हालांकि उन्हें आयु और फीस में छूट रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details