हरियाणा

haryana

By

Published : Mar 6, 2019, 8:12 PM IST

ETV Bharat / state

WOMEN'S DAY SPECIAL: हरियाणा की वो बेटियां जिन पर पूरी दुनिया को है नाज़

WOMEN'S DAY-2019 हरियाणा की इन बेटियों ने दुनिया में प्रदेश को एक नई पहचान

डिजाइन फोटो

म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के,,, दंगल फिल्म का ये डायलॉग कई जगह महिलाओं को सशक्त साबित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि भारत में महिलाओं को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ता रहा है, लेकिन इसके बाद भी कई भारतीय महिलाओं ने ना सिर्फ खुद सफलता हासिल की बल्कि देश में अन्य महिलाओं के लिए भी एक प्रेरणा बनीं.

वहीं हर साल 8 मार्च को महिलाओं को सम्मान देने के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. भारत में ऐसी सैंकड़ों महिलाएं हैं, जिन्होंने देश ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है. वहीं अगर बात रहे हरियाणा की करें तो..बेटियों के प्रति भेदभाव और कन्‍या भ्रूण हत्‍या के लिए बदनाम रहे हरियाणा की बेटियां सालों से कामयाबी के झंडे लहराती रही हैं. लिहाजा पिछले कुछ समय से बेटियों के शानदार सफलताओं से अब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फलक पर हरियाणा की तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी है.

साक्षी मलिक
18 अगस्त 2016 से पहले तक यह नाम इतना चर्चित नहीं था, लेकिन रियो ओलंपिक खेलों में जिस समय पदक की उम्मीदें धराशाई हो रही थीं तो 23 साल की हरियाणा की इस बेटी ने कांस्य पदक हासिल कर पूरे भारत का नाम बुलंद कर दिया. साक्षी के पदक के साथ ही ओलंपिक में भारत का खाता खुला था और कुश्ती में इकलौता पदक लाने वाली खिलाड़ी रहीं. इनका जन्म हरियाणा के रोहतक में हुआ.

सक्षी मलिक (फाइल फोटो)

फौगाट सिस्टर्स
भारत में महिला कुश्ती की पहचान फौगाट बहनों से ही बनी है. इसका श्रेय उनकी मेहनत को तो जाता ही है, साथ ही उनके पिता पहलवान महाबीर फौगाट के संघर्ष को नहीं भूला जा सकता. भिवानी के रहने वाले महाबीर फौगाट ने छह बेटियों को कुश्ती में तराशा और प्रशिक्षित कर अखाड़े में उतारा. उनमें से तीन गीता, बबिता और विनेश ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं. 2016 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म 'दंगल' इन बहनों की जिंदगी पर आधारित है.

फोगाट सिस्टर्स (फाइल फोटो)

कविता दलाल
जींद के मालवी गांव की बेटी मशहूर पहलवान कविता दलाल ने wwe से सेलेक्ट होकर साल 2017 में इतिहास रच दिया. कविता वहां तक पहुंचने वाली देश की पहली महिला पहलवान हैं.

कविता दलाल (फाइल फोटो)

अनीता कुंडू
विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को नेपाल और चीन के रास्ते से फतह करने वाली अनीता कुंडू ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर भी तिरंगा फहराया और हरियाणा के नाम एक और इतिहास रच दिया. अनीता हिसार के गांव फरीदपुर की बेटी है और विश्व की सात ऊंची चोटियों पर चढ़ाई करने की ठान रखी है और लगातार अपने मिशन में लगी हुई है. सेवन समिट अभियान के तहत अनीता ने चार सबसे ऊंची चोटियों को फतह कर लिया है.

अनीता कुंंडू(फाइल फोटो)

संतोष यादव
रेवाड़ी में जन्मी संतोष यादव दुनिया की पहली महिला हैं, जिन्होंने दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की. इसके अलावा वह कांगसुंग की तरफ से माउंट एवरेस्ट पर विजय हासिल करने वाली विश्व की पहली महिला बनीं.

संतोष यादव (फाइल फोटो)

साइना नेहवाल
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का जन्म हरियाणा के हिसार में हुआ था. साइना नेहवाल ने 10 सुपर सीरीज़ खिताब सहित 21 अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिताब जीते हैं. उन्होंने 2012 के लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक भी जीता है. वह पहली भारतीय महिला और प्रकाश पादुकोण के बाद दूसरी भारतीय हैं, जिन्होंने इस खेल में विश्व की नंबर एक रैंकिंग हासिल की है.

साइना नहवाल (फाइल फोटो)

लेडी किसान
अंबाला के मुलाना में अधोई गांव की एक लड़की ने पूरे क्षेत्र में अपनी एर अलग पहचान बनाई है. अंबाला के अधोई गांव में अमरजीत कौर एक युवा लेडी किसान के रुप में पहचान रखती हैं.

अमरजीत कौर, लेडी किसान (फाइल फोटो)

बॉलीवुड
हरियाणा की बेटियों ने फिल्मों में भी अपनी दमदार पहचान बनाई है. अभिनेत्री जूही चावला का जन्म अंबाला में हुआ था. प्रियंका चोपड़ा और परिणीति चोपड़ा बहनें हैं और अंबाला छावनी से जुड़ी हैं. इन दोनों बहनों का परिवार आज भी अंबाला में रहता है. नामी गिरामी अभिनेत्री मल्लिका सहरावत भी हिसार के मोठ गांव की हैं. वहीं हरियाणा की मशहूर सिंगर सपना चौधरी को कौन नहीं जानता, जिन्होंने रागिणी गायक से बॉलीवुड तक का सफर तय किया.

सपना चौधरी (फाइल फोटो)

ABOUT THE AUTHOR

...view details