हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कांग्रेस पार्टी के डेलिगेट्स ने किया अध्यक्ष पद के लिए मतदान, 19 अक्टूबर को मतगणना

कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President Election) के लिए सोमवार को मतदान हुआ. चंडीगढ़ के पार्टी कार्यालय में हरियाणा और चंडीगढ़ के प्रतिनिधियों ने अपना वोट डाला. हरियाणा के 195, चंडीगढ़ के 37 और पंजाब के 234 डेलिगेट्स ने अध्यक्ष पद के लिए मतदान किया. 19 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए मतगणना होगी.

By

Published : Oct 17, 2022, 7:09 PM IST

congress president election in chadigarh
congress president election in chadigarh

चंडीगढ़: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को मतदान (congress president election in chadigarh) हुआ. इस मतदान में कांग्रेस पार्टी के डेलिगेट्स ने हिस्सा लिया. चंडीगढ़ में हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ कांग्रेस के कार्यालयों में मतदान किया गया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं. हरियाणा के 195, चंडीगढ़ के 37 और पंजाब के 234 डेलिगेट्स ने अध्यक्ष पद के लिए मतदान किया. 19 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए मतगणना होगी.

इस चुनाव के लिए पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में पार्टी की ओर से रिटर्निंग ऑफिसर और पीआरओ भी नियुक्त किए गए थे. हरियाणा कांग्रेस रिटर्निंग ऑफिसर एपी सेठी, हरपाल ठाकुर, विपिन नेगी और एपीआरओ थे. चंडीगढ़ कांग्रेस खिलाड़ी लाल बैरवा रिटर्निग ऑफिसर, कमल कांत पीआरओ थे. वहीं पंजाब कांग्रेस के रिटर्निंग ऑफिसर जतिंदर कोच्चर, पीआरओ संजय निरुपम थे. चंडीगढ़ कांग्रेस के डेलिगेट्स का मतदान (haryana delegates caste vote) बहुत जल्द संपन्न हो गया था, क्योंकि चंडीगढ़ कांग्रेस के 37 डेलीगेट हैं.

नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान किया.

यहां पर प्रमुख रूप से पूर्व रेल मंत्री और वर्तमान में कांग्रेस के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. चंडीगढ़ में शत प्रतिशत डेलिगेट्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मात्र एक डेलीगेट नंदिता हुड्डा ने कर्नाटक में मतदान किया, क्योंकि वो राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में उनके साथ हैं, लेकिन चंडीगढ़ कांग्रेस के मतदान में जो खास बात रही वो ये थी कि इसमें शशी थरूर का कोई भी प्रतिनिधि मौजूद नहीं था. हरियाणा पार्टी कार्यालय में हरियाणा की तमाम नेताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

पार्टी कार्यालय में प्रमुख रूप से नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदय भान पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कर्नाटक में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, क्योंकि वो भी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में उनके साथ हैं. वहीं कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेता किरण चौधरी ने महाराष्ट्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, क्योंकि वो महाराष्ट्र में पीआरओ के तौर पर इस चुनाव के लिए तैनात थी. इसके साथ ही राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने दिल्ली में अपने मत का इस्तेमाल किया.

हरियाणा के 195, चंडीगढ़ के 37 और पंजाब के 234 डेलिगेट्स ने अध्यक्ष पद के लिए मतदान किया.

बता दें कि हरियाणा में कुल 195 डेलिगेट्स हैं. जिनमें से 193 डेलिगेट्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनमें से 182 ने चंडीगढ़ और बाकी 11 ने चुनावी ड्यूटी और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की वजह से अन्य प्रदेशों में मतदान किया, जबकि 2 डेलिगेट्स ने वोट कास्ट नहीं किया. जिनमें आदमपुर विधानसभा के उपचुनाव के उम्मीदवार जयप्रकाश और एक अन्य शामिल है, जो सेहत खराब होने की वजह से अस्पताल में भर्ती है. उधर पंजाब के तमाम बड़े नेताओं ने चंडीगढ़ स्थित पार्टी कार्यालय में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के लिए अपना मतदान किया.

ये भी पढ़ें- कुमारी सैलजा ने जताई मलिकार्जुन खड़गे की जीत की उम्मीद, आदमपुर उपचुनाव में किया जीत का दावा

इन नेताओं में प्रमुख तौर पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा, सांसद रवनीत बिट्टू और मनीष तिवारी ने चंडीगढ़ में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही तमाम अन्य पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने भी चंडीगढ़ में ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. पंजाब में कुल 234 डेलिगेट्स हैं. पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग के मुताबिक 93 फ़ीसदी डेलिगेट्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उनके मुताबिक जिन लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया. उनमें से कुछ लोग विदेश में हैं और कुछ इस दुनिया में नहीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details