हरियाणा

haryana

हरियाणा में 55 से बढ़कर 69 हुए कोरोना के गंभीर मरीज, इन जिलों में सबसे ज्यादा

By

Published : Jun 20, 2020, 5:18 PM IST

हरियाणा में कोरोना वायरस के क्रिटिकल मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. गुरुवार को ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सपोर्ट पर 55 मरीज थे, लेकिन शनिवार आते-आते ये संख्या 69 हो गई है.

coronavirus
coronavirus

चंडीगढ़:हरियाणा में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. रोजाना 500 के करीब मामले सामने आ रहे हैं. हालात अब ऐसे हैं कि जल्द ही हरियाणा में 10 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित होंगे. वहीं हरियाणा में कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है.

69 कोरोना मरीजों की हालत नाजुक

18 जून को हरियाणा में कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों की संख्या 55 थी, जो 20 जून तक बढ़कर 69 हो गई है. ये संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. बता दें, कोरोना के गंभीर मरीज वो हैं जिन्हें अस्पताल में ऑक्सीजन और वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया है. हेल्थ बुलेटिन के अनुसार सबसे ज्यादा गंभीर मरीज हरियाणा के दो जिले जो दिल्ली की सीमा से सटे हैं गुरुग्राम और फरीदाबाद में हैं.

हरियाणा हेल्थ बुलेटिन.

हरियाणा के 70% गंभीर मरीज सिर्फ इन दो जिलों से

गुरुग्राम और फरीदाबाद की हालत बेहद नाजुक है. अनलॉक-1 के बाद से दोनों ही जिलों में कोरोना वायरस के मामलों में जबरदस्त वृद्धि हुई है. अब इन दोनों जिलों की तुलना देश के अन्य कोरोना हॉटस्पॉट शहरों से होने लगी है. दोनों ही जिलों में कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों की संख्या 48 है. ये कुल गंभीर मरीजों का 70% है.

मौतों में भी दोनों जिले सबसे आगे

हरियाणा प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस के कारण 144 लोग गंवा चुके हैं. अब यहां हैरान करने वाली बात ये है कि सिर्फ गुरुग्राम और फरीदाबाद जिले में ही कोरोना वायरस से 106 मौतें हुई हैं. इस हिसाब से सिर्फ गुरुग्राम और फरीदाबाद जिले में कोरोना वायरस से 73.64% मौत हुई हैं.

किस जिले में कितने गंभीर मरीजों का हो रहा है इलाज ?

  • रोहतक पीजीआई में 12 (10 ऑक्सीजन सपोर्ट और 2 वेंटिलेटर)
  • बीपीएसजीएमसी सोनीपत में 6 ( सभी मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं)
  • नलहड़ मेडिकल कॉलेज में 1 (मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर है)
  • अग्रोहा मेडिकल कॉलेज हिसार में 1 (मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर है)
  • एसजीटी मेडिकल कॉलेज गुरुग्राम में 7 (6 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट और 1 वेंटिलेटर पर है)
  • ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज फरीदाबाद में 26 (19 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट और 7 वेंटिलेटर)
  • अल-फलाह मेडिकल कॉलेज फरीदाबाद में 6 ( सभी मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं)
  • मेडिरियोर अस्पताल मानेसर में 3 ( तीनों मरीज वेंटिलेटर पर हैं)
  • फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम में 3 ( तीनों मरीज वेंटिलेटर पर हैं)
  • मेदांता अस्पताल गुरुग्राम में 4 (चारों मरीज वेंटिलेटर पर हैं)

हरियाणा में 109 नए कोविड-19 पॉजिटिव केस मिले

शनिवार दोपहर तक हरियाणा में कोरोना वायरस से 109 पॉजिटिव केस मिले. जिसके बाद हरियाणा में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 9852 हो गया है. वहीं हरियाणा में कोरोना के 4816 एक्टिव केस हैं. शनिवार दोपहर तक हरियाणा में तीन कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज किया गया. ये भी बता दें कि हरियाणा में कोरोना वायरस के कारण 144 मरीजों की मौत हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details