हरियाणा

haryana

कोरोना फ्री होने की कगार पर हरियाणा के ये 10 जिले! जानें कैसे पाया दूसरी लहर पर काबू

By

Published : Jun 26, 2021, 7:07 PM IST

हरियाणा ने कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave Haryana) पर काबू पा लिया है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि ताजा जारी हेल्थ बुलेटिन (Corona Health Bulletin Haryana) में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 150 से नीचे आ चुका है. ऐसे क्या कारण रहे कि हरियाणा कोरोना संक्रमण पर काबू कर पाया. देखिए ईटीवी भारत हरियाणा कई इस रिपोर्ट में.

Corona Health Bulletin Haryana
Corona Health Bulletin Haryana

चंडीगढ़: कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave Haryana) से मचे तांडव के बाद अब हरियाणा में राहत नजर आ रही है. करीब डेढ़ महीने पहले प्रदेश में जो दुर्दशा थी, उसे शायद कभी भुलाया नहीं जा सकता. लेकिन अब हरियाणा में तेजी से कोरोना पॉजिटिव केस (Corona positive case Haryana) कम हो रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर में पहले जहां रोजाना 16-17 हजार संक्रमण के मामले सामने आते थे, वहीं अब नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 150 से भी नीचे रह गई है.

25 मई यानी शुक्रवार को जारी हरियाणा कोरोना हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक सूबे में 140 नए कोरोना पॉजिटिव केस (new corona positive case) सामने आए. प्रदेश में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 1,927 रह गई है. शुक्रवार को हरियाणा के 16 जिले ऐसे मिले जहां 10 से भी कम कोरोना के केस सामने आए. 14 जिले ऐसे भी मिले जहां एक्टिव मरीजों की संख्या 100 से नीचे पहुंच चुकी है. अब बड़ा सवाल ये है कि किन वजहों की वजह से हरियाणा कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने में कामयाब रहा? इसके लिए कई फैक्टर माने जा रहे हैं.

जून में पिछले 6 दिन के हालात

हरियाणा में कोरोना टीकाकरण अभियान

हरियाणा में कम होते कोरोना संक्रमण की बड़ी वजह बड़े स्तर पर कोरोना टीकाकरण (Corona vaccination Haryana) का होना भी रहा है. अभी तक हरियाणा में 83 लाख 39 हजार 443 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है. इनमें से 70 लाख 61 हजार 74 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी है. जबकि 12 लाख 78 हजार 369 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. कोरोना वैक्सीन के लिए हरियाणा में 589 सेंटर बनाए गए हैं. जिसमें से 497 सरकारी और 92 प्राइवेट सेंटर हैं.

मार्च में कोरोना की रफ्तार का ग्राफ

मेगा वैक्सीनेशन में गुरुग्राम अव्वल

वैक्सीनेशन के मामले में गुरुग्राम अव्वल रहा है. 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में मेगा टीका उत्सव का आयोजन किया गया. गुरुग्राम जिले में 209 केंद्रों पर रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन किया गया. गुरुग्राम में सोमवार को एक दिन में 1 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई. इसी के साथ ही गुरुग्राम हरियाणा का पहला जिला बन गया जहां एक दिन में सबसे ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई.

अप्रैल में कोरोना का ग्राफ

जब कोरोना ने मचाया था कोहराम

अप्रैल का आखिरी हफ्ता और मई के पहले दो हफ्ते हरियाणा के लिए बहुत भयानक साबित हुए. इस दौरान हरियाणा में हजारों लोग संक्रमित हुए. ऑक्सीजन की कमी (Haryana Oxygen Shortage) से लोगों की अस्पतालों में मौत की खबर सामने आईं. सरकार को अस्थाई अस्पताल बनाने पड़े और आखिरकार 3 मई को लॉकडाउन लगाना पड़ा. लॉकडाउन लगाने के बाद हरियाणा में हालात सुधरे और जून के आखिरी हफ्ते तक रोजाना नए केस 150 से भी कम हो गए.

लॉकडाउन के चलते कम हुए कोरोना केस

कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 3 मई को प्रदेश में सात दिन के लिए लॉकडाउन का एलान किया. इस लॉकडाउन के अबतक करीब सात बार बढ़ाया जा चुका है. जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम हो रहे हैं वैसे-वैसे लॉकडाउन में छूट दी जा रही है. माना जा रहा है लॉकडाउन का असर कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण को तोड़ने में मददगार रहा.

मई में कोरोना की रफ्तार का ग्राफ

ये भी पढ़ें- राहत की खबर: हरियाणा के इन 16 जिलों में मिले 10 से भी कम कोरोना केस, रिकवरी रेट 98 प्रतिशत के पार

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उठाए कदम

हरियाणा सरकार की तरफ से कोरोना मरीजों को इलाज के कई कदम उठाए गए. गुरुगाम, पानीपत और हिसार में 500-500 बेड के अस्थाई अस्पताल बनाए गए. ताकि कोरोना मरीजों के इलाज में कोई परेशानी ना हो. इसके अलावा सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों को 50 प्रतिशत बेड कोविड मरीज के लिए आरक्षित करने के आदेश दिए. ताकि मरीजों को वक्त पर इलाज मिल सके. एक वक्त ऐसा भी था जब हरियाणा में ना तो मरीजों के लिए रेमडेसीविर के इंजेक्शन मिल रहे थे और ना ही ऑक्सीजन. हालांकि फिर से हालात अब सामान्य हो गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details