हरियाणा

haryana

राज्य व केंद्र सरकार की योजनाओं के लिए मास्टर प्लान तैयार करें अधिकारी: मुख्य सचिव संजीव कौशल

By

Published : Feb 1, 2023, 8:22 PM IST

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने गृह, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक (Sanjeev Kaushal meeting in chandigarh) की. इस दौरान उन्होंने राज्य व केंद्र सरकार द्वारा एक समान उद्देश्य के लिए चलाई जा रही योजनाओं को एकीकृत करने के लिए अधिकारियों को मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए.

Haryana Chief Secretary Sanjeev Kaushal
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज गृह, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य व केंद्र सरकार द्वारा एक समान उद्देश्य के लिए चलाई जा रही योजनाओं को एकीकृत करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाए ताकि प्रत्येक पात्र लाभार्थी को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके.

हरियाणा के मुख्य सचिव ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत दावों के निपटान में हरियाणा देश के अन्य राज्यों से आगे है. संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा में इस योजना के तहत मरीजों को बिना किसी परेशानी के समय पर निशुल्क इलाज मिल रहा है. मुख्य सचिव ने निरोगी हरियाणा स्वास्थ्य योजना में स्वास्थ्य विभाग के साथ स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग की सूक्ष्मताओं की भी गहन समीक्षा की. उन्होंने कहा कि निरोगी हरियाणा स्वास्थ्य योजना के माध्यम से 26.64 लाख परिवार और 1.06 करोड़ से अधिक व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत कवर हो रहे हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि प्रदेश में कोई भी लाभार्थी जन कल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त किए बिना न रहे. इस बैठक में गृह, जेल, आपराधिक जांच और न्याय प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह, वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नुराग रस्तोगी समेत कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:Cheaper and Costlier in Budget 2023 : क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा, एक नजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details