हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

संविधान दिवस पर आज हरियाणा विधानसभा में स्पेशल सेशन, सदन को सजाया गया

हरियाणा सरकार ने संविधान दिवस (26 नवंबर) के मौके पर विधानसभा का स्पेशल सत्र बुलाया है. इस विशेष सत्र में सभी माननीय विधायक संविधान को लेकर चर्चा करेंगे.

हरियाणा विधानसभा

By

Published : Nov 25, 2019, 5:46 PM IST

Updated : Nov 26, 2019, 10:55 AM IST

चंडीगढ़:मंगलवार को हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा. विशेष सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय की तरफ से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. बता दें कि एक महीने के भीतर विधानसभा का ये दूसरा सत्र होगा. विधानसभा का स्पेशल पूरी तरह से संविधान दिवस की 70वीं वर्षगाठ को समर्पित होगा.

संविधान दिवस को लेकर की गई खास तैयारियां
1 दिन के इस विशेष सत्र को लेकर विधानसभा की तरफ से भी खास तैयारियां की गई हैं. जहां विधानसभा को पूरी तरह से सजाया गया है वहीं अंदर सदन में भी फूलों से सजावट की गई है. सत्र से ठीक पहले हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने विधानसभा में पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.

विधानसभा के स्पेशल सत्र पर स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता से खास बातचीत, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- विधानसभा के स्पेशल सत्र पर बोले स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, 'सदन में मौलिक अधिकारों पर होगी चर्चा'

'कैग रिपोर्ट और दो बिल रखे जाएंगे'
इस दौरान ईटीवी भारत हरियाणा से खास बातचीत में ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि सदन में कैग (CAG) की रिपोर्ट रखी जाएगी. इसके साथ-साथ दो अहम बिल भी सरकार की तरफ से पेश किए जाएंगे. ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि डिप्टी स्पीकर के चुनाव को लेकर बिजनेस एडवाइजरी कमेटी तय करेगी.

ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि उनकी तरफ से शिक्षा मंत्री को लिखा जाएगा कि हरियाणा के स्कूलों में भी असेंबली रखवाई जाए, जिसमें छात्रों के मौलिक अधिकारों पर चर्चा करें ताकि सभी को संविधान में दिए गए अधिकारों की जानकारी हो.

संविधान दिवस पर अस्थाई कार्यक्रमों के लिए विधायकों को दिया गया पत्र.

10 बजे होगी बीएससी की बैठक
हरियाणा विधानसभा का स्पेशल सत्र सुबह 11 बजे शुरू होगा. इससे पहले ठीक 10 बजे बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएससी) की बैठक होगी. बैठक में विधानसभा सत्र में किए जाने वाले कार्य फाइनल किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- गीता जयंती महोत्सव को लेकर सीएम की प्रेस कॉन्फ्रेंस, इस बार 15 देश कार्यक्रम में हो रहे शामिल

डिप्टी स्पीकर का होगा चुनाव !
माना जा रहा है कि हरियाणा विधानसभा का ये दूसरा सत्र इसलिए भी अहम होगा, क्योंकि इसमें डिप्टी स्पीकर का चुनाव हो सकता है. वहीं विपक्ष इस स्पेशल सत्र को अपने नजरिये से देख रहा है. संभावनाएं हैं कि विपक्ष कथित धान घोटाले के मुद्दे को विधानसभा में उठा सकता है.

ये है मौजूदा स्थिति
गौरतलब है कि 90 सदस्यों वाली विधानसभा में इस समय 44 विधायक पहली बार चुनाव जीतकर आए हैं जबकि 30 विधायक दूसरी बार विधानसभा में पहुंचे हैं. वहीं हरियाणा विधानसभा का स्पीकर पंचकूला से बीजेपी विधायक ज्ञानचंद गुप्ता को बनाया गया है.

Last Updated : Nov 26, 2019, 10:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details