हरियाणा

haryana

Haryana Budget Session Second Day: आज भी सदन में हंगामे के आसार, कार्यवाही से पहले कांग्रेस विधायकों का पैदल मार्च

By

Published : Feb 21, 2023, 8:06 AM IST

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र (Haryana Assembly Budget Session 2023) का आज दूसरा दिन है. पहले दिन की तरह आज भी जोरदार हंगामे के आसार हैं. सरकार को घेरने के लिए मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस पहले से ही रणनीति तैयार कर ली है. कांग्रेस विधायक सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले मार्च निकालेंगे.

हरियाणा बजट सत्र का दूसरा दिन
चंडीगढ़ में कांग्रेस का पैदल मार्च

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा बजट सत्र 2023 का आज दूसरा दिन है. दूसरे दिन कांग्रेस पार्टी ने सरकार को घेरने के लिए अपनी रणनीति तैयार कर ली है. कांग्रेस पार्टी के विधायक अपनी रणनीति के तहत दूसरे दिन की कार्रवाई से पहले विधानसभा के लिए पैदल मार्च निकालेंगे. हरियाणा कांग्रेस का यह पैदल मार्च नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में होगा. कांग्रेस नेता हाईकोर्ट चौक से लेकर विधानसभा तक पैदल मार्च करेंगे.

हरियाणा में कई बड़े मुद्दों को लेकर होने वाले कांग्रेस के इस पैदल मार्च का कार्यक्रम विधानसभा सत्र के शुरु होने से पहले होगा. विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होगी, इससे 1 घंटा पहले यानी 10 बजे कांग्रेस नेता अपना मार्च शुरू कर देंगे. 20 को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई थी. उसके बाद सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई.

आधे घंटे बाद विधानसभा की कार्यवाही जब शुरू हुई तो विपक्षी दल के नेताओं खासतौर पर कांग्रेस ने हरियाणा सरकार में मंत्री और महिला कोच के साथ यौन शोषण के आरोपी संदीप सिंह को लेकर जमकर हंगामा किया. नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस नेता गीता भुक्कल ने संदीप सिंह की बर्खास्तगी की मांग की. इसको लेकर सदन के अंदर कांग्रेस के विधायकों और विधानसभा अध्यक्ष के बीच काफी नोकझोंक हुई. बाद में शोर मचाते हुए कांग्रेस पार्टी के विधायकों ने सदन से वॉकआउट भी किया.

ये भी पढ़ें-विधानसभा में उठा महिला कोच से छेड़छाड़ मामला, किरण चौधरी बोलीं- संदीप सिंह को मंत्री पद से हटाकर करनी चाहिए जांच

मख्यमंत्री मनोहर लाल ने संदीप सिंह पर सफाई देते हुए कहा कि जब तक मामले की जांच नहीं हो जाती है किसी को दोषी नहीं ठहराया जा सकता. इसलिए अभी संदीप सिंह को बर्खास्त नहीं करेंगे. मुख्यमंत्री के बयान के बाद सदन में जमकर हंगामा शुरू हो गया. नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जब बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक में संदीप सिंह को नहीं बुलाया गया तो फिर उनका इस्तीफा क्यों नहीं लिया जा सकता.

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से 23 फरवरी तक चलेगा. 21 फरवरी को विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. 23 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बजट पेश करेंगे. बजट सत्र का दूसरा चरण 17 मार्च को शुरू होगा जो कि 22 मार्च तक चलेगा. बजट सत्र के दूसरे चरण में बजट पर चर्चा होगी. माना जा रहा है कि इस दौरान भी विपक्ष जमकर हंगामा कर सकता है. कोच के साथ यौन शोषण के आरोपी मंत्री को लेकर सरकार भी बुरी तरह घिरी हुई है.

हरियाणा कांग्रेस अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशों के मुताबिक हरियाणा में चलाए जा रहे आज से हाथ जोड़ो अभियान को लेकर भी बैठक करेगी. इस बैठक में नवनियुक्त जिला व ब्लॉक समन्वयक तथा जिला प्रभारी शामिल होंगे. बैठक 3 बजे चंडीगढ़ में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में होगी. कांग्रेस की इस बैठक में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी उपस्थिति रहेंगे. यो बैठक हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी उदयभान की अध्यक्षता में होगी. इस बैठक में हरियाणा के संयोजक एवं दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें-Haryana Budget 2023: हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही स्थगित, अब कल 11 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा सदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details