हरियाणा

haryana

By

Published : Mar 13, 2022, 12:22 PM IST

Updated : Mar 14, 2022, 12:30 PM IST

ETV Bharat / state

आज से फिर शुरू हो रही है हरियाणा विधानसभा बजट सत्र की कार्यवाही, कई मुद्दों पर हंगामे के आसार

मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रदेश का नया वित्तीय बजट पेश किया गया (Haryana budget 2022) था. जिसके बाद विधायकों को बजट पढ़ने के लिए 9 मार्च से 13 मार्च तक का समय दिया गया था. ऐसे में आज दोपहर 2 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी, जिसमें बजट पर चर्चा की जाएगी.

Discussion on Haryana budget
Discussion on Haryana budget

चंडीगढ़:हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने वित्त वर्ष 2022-23 (Haryana budget 2022) के लिए मंगलवार 8 मार्च को बजट पेश किया. इस बजट में खट्टर सरकार ने किसानों, मध्यम वर्ग, महिलाओं, युवाओं, लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के लिए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कई घोषणाएं की है. इस बार मनोहर सरकार ने 1.77 लाख करोड़ का बजट पेश किया है. यह पिछले बजट से 15.6 फीसदी अधिक है.

बजट में हुई घोषणाओं के बाद विधायकों को बजट पढ़ने के लिए समय दिया गया था. 6 दिन के समय के बाद आज हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के छठवें दिन सदन में प्रदेश के बजट पर चर्चा होगी. बता दें कि आज दोपहर 2 बजे प्रश्नकाल के साथ सदन की कार्यवाही शुरू होगी. वहीं बजट पर गठित कमेटियां भी आज अपनी रिपोर्ट सौंपेगे. जिसके बाद 16 मार्च तक बजट पर चर्चा की जाएगी. ऐसे में बजट सत्र का आज का दिन हंगामेदार रहने के आसार लगाए जा रहे है.

आज सदन में विपक्ष ने सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की रणनीति तैयार कर ली है. जिनमें अवैध माइनिंग, डाडम हादसे, जबरन धर्म परिवर्तन संबंधी विधयेक का मुद्दा सहित कई मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने के लिए तैयार है. इसके अलावा सत्र में विपक्षी दलों द्वारा एसवाईएल के मुद्दे और 2 लाख 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के कर्ज, किसानों के मुद्दे, बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरेगा.

ये भी पढ़ें-हरियाणा बजट 2022: मनोहर लाल खट्टर ने पेश किया 1,77,255 करोड़ का बजट, जानिये किस क्षेत्र के लिए कितना बजट ?

गौरतलब है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बार तीसरा बजट पेश किया है. वहीं विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने लोकसभा की तर्ज पर विधानसभा समितियों का गठन कर बजट पारित करवाने का निर्णय लिया है. जिसके लिए उन्होंने विभिन्न विषयों पर विधानसभा की 8 समितियों के गठन की घोषणा की है. यह कमेटियां बजट के विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर 14 मार्च को अपनी रिपोर्ट सदन में प्रस्तुत करेंगी. जिसके बाद 14 से 16 मार्च तक बजट पर चर्चा करवाई जाएगी. 17 मार्च को सत्रावकाश रहेगा और 18 से 20 मार्च तक राजकीय अवकाश है. 21 और 22 मार्च के दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किए गए हैं. जिसके बाद 22 मार्च को ही सत्रावसान होगा.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated : Mar 14, 2022, 12:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details