हरियाणा

haryana

राज्य में एफपीओ का गठन कलस्टर निर्माण के आधार पर किया जायेगा- कृषि मंत्री

By

Published : Feb 3, 2021, 10:34 PM IST

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि राज्य में एफपीओ का गठन कलस्टर निर्माण के आधार पर किया जायेगा. वहीं किसानों के लिए अगले वर्ष के लिए उच्च गुणवत्ता के 50 हजार स्ट्राबेरी के पौधे अमेरिका से मंगवाए जा रहे हैं.

agriculture minister jp dalal on FPO
agriculture minister jp dalal on FPO

चंडीगढ़:कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है. हरियाणा के लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) ने निजी कंपनियों के साथ सिरसा जिले के किसानों की 700 मीट्रिक टन किन्नू की फसल की खरीद हेतु इस वर्ष के लिए अनुबंध कराया है.

486 एफपीओ का गठन किया जाएगा

उन्होंने बताया कि इसके लिए किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का गठन किया जा रहा है ताकि किसान समूह बनाकर अपनी फसल के अच्छे दाम प्राप्त कर सकें. उन्होंने बताया कि अब तक राज्य में कुल 486 किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) का गठन करते हुए इन्हें कम्पनी अधिनियम 2013 के अंतर्गत पंजीकृत करवाया जा चुका है.

ये भी पढ़ें-किसान महापंचायत में बोले टिकैत- अभी कानून वापस की बात की है, गद्दी वापस मांग ली तो क्या होगा

इन किसान उत्पादक संगठनों के साथ 76000 से भी अधिक किसानों को जोड़ा जा चुका है. भारत सरकार द्वारा हाल ही में घोषित नई एफपीओ नीति 2020 के अंतर्गत वर्ष 2021-22 तक एफपीओ गठन के लक्ष्य को 1000 तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएंगे. इन नए एफपीओ का गठन राज्य में कलस्टर निर्माण के आधार पर किया जायेगा.

कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने बताया कि जहां किसान उत्पादक संगठन बनाकर किसानों को एक साथ खेती करने के लिए तैयार किया जाता है, वहीं लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) का उदेश्य उनकी फसल का उचित भाव किसान उत्पादक संगठनों को दिलाना है. स्फैक का किसानों को खाद, बीज सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाने का प्रयास रहता है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के पांच जिलों में इंटरनेट बैन बढ़ाया गया, दो में किया बहाल

वहीं स्फैक (हरियाणा) के एमडी डॉ. अर्जुन सिंह सैनी ने बताया कि लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) ने आल फ्रैश सप्लाई मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, दिल्ली के साथ देश के विभिन्न भागों में किन्नू की आपूर्ति हेतु एम.ओ.यू साइन करवाया है. ये कंपनी एफपीओ से 100 मीट्रिक टन किन्नू की खरीद करेगा. इसकी शुरुआत सिलीगुड़ी से आई मांग की पूर्ति के लिए की जा रही है.

अमेरिका से मंगवाए जा रहे 50 हजार स्ट्राबेरी के पौधे

लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) ने हिसार से 10 टन स्ट्राबेरी की फसल का भी फ्रैश प्रोडयूज वैल्यू क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से एमओयू कराया है. इसके साथ ही किसानों के लिए अगले वर्ष के लिए उच्च गुणवत्ता के 50 हजार स्ट्राबेरी के पौधे अमेरिका से मंगवाए जा रहे हैं. 27 महिला मजदूरों को किन्नू की तुड़ाई एवं अन्य कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया है.

ये भी पढ़ें-करनाल: प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना को लागू करने में कल्पना चावला अस्पताल आया पहले स्थान पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details