हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में 'ग्रुप डी' में भर्ती हुए युवाओं के लिए खुशखबरी, योग्यता के आधार पर मिलेगा काम

प्रदेश की बीजेपी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल के आखिरी वक्त में 'ग्रुप डी' की विभिन्न विभागों में 18 हजार कर्मचारियों की नियुक्ति की थी. लेकिन सरकार ने अब लगभग सभी कर्मचारियों के पद व विभागों को बदल दिया है.

By

Published : Dec 10, 2019, 10:18 AM IST

good news to youth admitted in 'Group D'
'ग्रुप डी'

चंडीगढ़: हरियाणा में पढ़े लिखे डाक्ट्रेट युवाओं को माली, नाई (बारबर), धोबी और कुक के पदों पर नियुक्तियां मिलने से हुए बवाल के बाद अब सरकार ने उन सभी युवाओं को योग्यता के आधार पर काम देने का फैसला किया है. इसके तहत सरकार ने इन सभी कर्मचारियों को विभागों का फिर से आवंटन कर साथ ही योग्यता के आधार पर युवाओं को पद दिया गया है.

जानकारी के अनुसार सभी संबंधित कर्मचारियों को नए विभागों में तुरंत या तीन कार्य दिवस के अंदर ज्वॉइन करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी इन युवाओं के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से दी जा रही है. साथ ही सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडल आयुक्तों और उपायुक्तों को संबंधित 'ग्रुप डी' के कर्मचारियों को तुरंत रिलीव करने के निर्देश दिए गए हैं.

विपक्ष ने किया था विरोध
प्रदेश की बीजेपी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल के आखिरी दिनों में 'ग्रुप डी' के विभिन्न पदों पर करीब 18 हजार नियुक्तियां की थी. उस वक्त कांग्रेस, इनेलो और अब सरकार की तारणहार जेजेपी ने पढ़े-लिखे युवाओं से माली, नाई, कुक और धोबी के काम लेने पर कड़ी आपत्ति जताई थी.

वहीं सीएम मनोहर लाल ने जुलाई में 'ग्रुप डी' के पदों पर भर्ती हुए युवाओं को विभाग व पद बदलने का फैसला लिया. इस बारे में युवाओं ने भी सरकार के सामने मुद्दे को उठाया और सरकार से अनुरोध कर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें:नेपाल का 16 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल पहुंचा हरियाणा विधानसभा, ज्ञानचंद गुप्ता के साथ की बैठक

पोर्टल के माध्यम से हुआ समाधान
सीएम मनोहर लाल के निर्देश पर इस तरह के आग्रहों का निपटारा करने के लिए एक वेब पोर्टल बनाया गया है. इस वेब पोर्टल पर सभी इच्छुक उम्मीदवारों को पद या विभाग के पुन: आवंटन के लिए अपना आग्रह उस पोर्टल पर ऑनलाइन जमा कराने और पद या विभाग बदलने के लिए अपने विकल्प देने के निर्देश दिए गए थे.

पद और विभाग दोनों अथवा केवल पद या विभाग बदलवाने के लिए कुल 3412 कर्मचारियों के आग्रह को पोर्टल में स्वीकार किया गया था. मौजूदा पद व विभाग और आवंटित किए गए पद व विभाग के साथ कर्मचारियों की सूची पोर्टल पर 9 दिसंबर को उपलब्ध कर दी गई है.

लगाभग 5 हजार कर्मचारियों ने किया आवेदन
संबंधित अधिकारी ने जानकारी दी की विभिन्न विभागों के कुल 4968 कर्मचारियों ने अपने पद व विभाग बदलने के वेब पोर्टल पर रजिस्टेशन किया था. इस समय बारबर के पद पर कार्यरत 58 आवेदकों में से 43 आवेदक अपनी पसंद का अन्य पद आवंटित करवाने में सफल हुए हैं.

पहले जिन 336 आवेदकों को कुक का पद आवंटित किया गया था, उनमें से 252 आवेदकों को अन्य पद आवंटित हुए हैं. इसी तरह, वर्तमान में माली के पद पर कार्यरत 257 में से 166 उम्मीदवारों को अन्य पद दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:विदेश में नौकरी के नाम पर बेच दी जमीन-जायदाद, अब हुए ठगी का शिकार

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details