हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग को 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए मिला गोल्ड स्कॉच अवार्ड

हरियाणा के बच्चों और माताओं के पोषण के लिए शुरू की गई 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग को गोल्ड स्कॉच अवार्ड (gold scotch award) दिया गया है.

By

Published : Jun 2, 2023, 3:43 PM IST

gold scotch award
हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग

चंडीगढ़: हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग ने 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए गोल्ड स्कॉच अवार्ड सम्मान प्राप्त किया है. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं के लिए स्कॉच ग्रुप द्वारा नई दिल्ली में डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर के नालंदा हॉल में 27 मई को पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया था. पुरस्कार का चयन विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर किया गया.



महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस उपलब्धि की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की थी. उन्होंने 5 अगस्त 2020 को यह महत्वपूर्ण योजना शुरू की थी. इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में सुधार लाना है.

ये भी पढ़ें :दूसरा बच्चा लड़का होने पर भी कामगार महिला को मिलेंगे 5 हजार रुपये, दो किस्तों में होगा राशि का भुगतान

उन्होंने बताया कि आईसीडीएस के तहत पूरक पोषाहार के अतिरिक्त लाभार्थियों को इस योजना के तहत स्किम्ड दूध उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रत्येक लाभार्थी को वर्ष के 300 दिनों में 200 एमएल दूध प्रतिदिन उपलब्ध करवाया जा रहा है. दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है, जो प्रोटीन, कैलोरी, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है.

ये भी पढ़ें :रेवाड़ी में राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन, लैंगिक समानता लाना लक्ष्य - एडीसी

यह बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में सुधार करने में सहायता करता है. उन्होंने बताया कि इस योजना से हर महीने 6 साल से कम उम्र के लगभग 9 लाख बच्चे और 3 लाख गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली माताएं लाभान्वित होती हैं. इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है. इसके साथ ही बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में भी सुधार हुआ है. (प्रेस नोट )

ABOUT THE AUTHOR

...view details