हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

Haryana Gold Silver Price: सस्ता सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, जल्दी जानें कितना हो गया भाव

देश में इन दिनों सोने और चांदी के दामों (Gold and Silver Price) में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. सर्राफा बाजार (Sarafa Market) में एक बार फिर से सोने और चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की गई है. कारोबारियों की मानें तो सोने में इनवेस्टमेंट (Investement In Gold Scheme) का माहौल फिर से बनता जा रहा है.

By

Published : Jul 27, 2021, 1:59 PM IST

gold-and-silver-price-in-haryana
सस्ता सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका

चंडीगढ़: कोविड-19 का कहर कम होने के साथ ही सर्राफा बाजार में रौनक लौटने लगी है. वहीं कीमती धातुओं सोना और चांदी के दाम में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. बीते दिनों दामों में बढ़ोतरी के बाद आज गिरावट दर्ज की गई है. चंडीगढ़ सर्राफा बाजार में आज सोने और चांदी के दाम गिरावट के साथ जारी किए हैं. सोने की कीमत में 200 रुपए की प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी में 400 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरवाट दर्ज की गई है. बीते दिन चंडीगढ़ में 24 कैरेट सोने की कीमत 48800 दर्ज की गई थी, जो आज 200 रुपए की गिरावट के साथ 48,600 रुपये प्रति तोला हो गई है. वहीं बीते दिन चांदी प्रति किलो कीमत 67500 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड में थी लेकिन आज 400 रुपए की गिरावट के बाद इसकी कीमत 69 हजार 100 रुपये प्रति किलो हो गई है.

सर्राफा बाजार के कारोबारियों की मानें तो इस समय कोरोना वायरस का असर भी सोने और चांदी के दामों में देखने को मिल रहा है. क्योंकि बाहर से आने वाले सोने के दाम में तेजी आ रही है, जिसकी वजह से इन दोनों ही धातुओं के दामों में भी उतार चढ़ाव दर्ज किए जा रहे हैं. बता दें कि, सोना खरीदते समय काफी सावधानी रखने की जरूरत होती है. सोने की क्वॉलिटी की परख होना बहुत जरूरी है, अच्छा होगा कि मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित दुकान से ही गहनों की खरीददारी करें.

ये पढ़ें-Horoscope Today 27 July 2021 राशिफल : मेष, वृषभ, कन्या और धनु राशि वालों के लिए सकारात्मक दिन

जानकार कहते हैं कि गहने पर हॉलमार्क देखकर ही खरीदारी करें. हॉलमार्क देश की विश्वसनीय एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. ये एजेंसी भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालित है. ये भी ध्यान रखें कि गहने 24 कैरेट के नहीं बनते हैं, क्योंकि 24 कैरेट सोना बहुत मुलायम होता है. देश में ज्यादातर गहने 22 कैरेट के ही बनाए जाते हैं.

ये पढ़ें-Haryana Petrol Diesel Price: हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग, इन शहरों में रेट 100 के पार

ABOUT THE AUTHOR

...view details