हरियाणा

haryana

बजट 2022 कितना लोकलुभावन? CII के पूर्व चेयरमैन से ईटीवी भारत की बातचीत

By

Published : Feb 1, 2022, 4:59 PM IST

Updated : Feb 1, 2022, 6:05 PM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने मंगलवार को संसद में आम बजट 2022-23 पेश किया. जिसमें विभिन्न वर्गों के लिए कई घोषणाएं की गई. जिसे लेकर ईटीवी भारत की टीम ने चंडीगढ़ CII के पूर्व चेयरमेन सर्वजीत सिंह विर्क के साथ बातचीत (Sarvjit Singh Virk reaction on Union Budget) की. पढ़ें रिपोर्ट.

Sarvjit Singh Virk reaction on Union Budget
Sarvjit Singh Virk reaction on Union Budget

चंडीगढ़: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को संसद में आम बजट 2022-23 (Union Budget 2022) पेश किया. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है. आम बजट में आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. जिससे मध्यम वर्गीय लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. हालांकि, कॉरपोरेट कर में राहत दी गई है. साथ ही क्रिप्टोकरेंसी से कमाई पर 30 प्रतिशत का टैक्स लगाने का प्रावधान है. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी.

बजट में कई क्षेत्रों को लेकर महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं, जबकि कई ऐसी बातें भी रही जो बजट में सुनने को नहीं मिली. जिससे आम लोगों को निराशा हो सकती है. बजट को लेकर हमने सीआईआई चंडीगढ़ के पूर्व चेयरमैन सरबजीत सिंह से बात (Sarvjit Singh Virk reaction on Union Budget) की. ईटीवी भारत से बात करते हुए सर्वजीत सिंह विर्क ने बताया कि अगर बजट को कम शब्दों में बताया जाए, तो यह एक ऐसा बजट है जो पहली नजर में लुभावना नहीं लगेगा, लेकिन बजट में जो घोषणाएं की गई हैं, वह काफी बेहतरीन हैं. यह बजट भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. जिसका असर अगले कुछ सालों में दिखाई देगा, क्योंकि इस बजट में जिन योजनाओं का समावेश किया गया है, उन्हें लक्ष्य तक पहुंचने में कुछ समय तो लगेगा.

केंद्रीय बजट को एक्सपर्ट्स ने बताया लुभावना और दूरगामी, एक्सपर्ट से जानें खास बातें

ये भी पढ़ें-Union Budget 2022 : लोक सभा में वित्त मंत्री सीतारमण का बजट भाषण, जानिए मुख्य बिंदु

इनकम टैक्स अपडेट कर सकते हैं

सर्वजीत सिंह विर्क ने बताया कि सरकार के बजट में एक खास बात यह है कि है कि लोग अपने पिछले 2 सालों में भरे गए इनकम टैक्स को अपडेट कर सकते हैं. यानी अगर उस वक्त कोई जानकारी गलत भरी हो तो उसे सही किया जा सकता है. आमतौर पर इनकम टैक्स भरते समय कोई न कोई गलती हो जाती है, लेकिन उसे सुधारा नहीं जा सकता था. जिसे सरकार ने अब सही करने का मौका दिया है, जो एक अच्छी बात है. सर्वजीत सिंह विर्क ने कहा कि सरकार ने डिजिटल करेंसी को लेकर कई खास घोषणा की गई है. जिनमें आरबीआई की डिजिटल करेंसी जल्द ही देखने को मिलेगी.

डिजिटल करेंसी को लेकर घोषणाएं

क्रिप्टोकरेंसी पर नहीं लगेगा बैन

आम बजट में सरकार ने डिजिटल करेंसी को लेकर भी कई घोषणाएं की है. जिनसे लगता है कि जल्द ही RBI की डिजिटल करेंसी देखने को मिलेगी. साथ ही बजट में क्रिप्टोकरेंसी को भी रेगुलराइज करने की बात की गई है. जिसके तहत क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स लगेगा हालांकि इसे बैन नहीं किया गया है. अब लोग क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कर सकेंगे और उन्हें इसके बदले सरकार को टैक्स देना होगा. जो कि अच्छी पहल है. आधुनिक युग में जहां पूरा विश्व डिजिटल करेंसी की तरफ झुक रहा है. ऐसे में भारत में डिजिटल करेंसी को अहमियत देना सराहनीय कदम है.

इनकम टैक्स अपडेट कर सकते है

ये भी पढ़ें-निर्मला सीतारमण के बजट 2022 में आम आदमी को क्या मिला ?

कृषि को हाईटेक बनाने के प्रयास

सरकार ने खेती को लेकर भी अच्छी घोषणा की है. जिन्हें देखकर यह लगता है कि सरकार खेती को ना सिर्फ बेहतरीन कर रही है, बल्कि हाईटेक करने भी जा रही है. जिसमें सबसे पहली घोषणा खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने और देश में नेचुरल खेती को भी बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है. सरकार ने सौर ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए भी कई घोषणाएं की हैं. सर्वजीत सिंह विर्क ने कहा कि सभी घोषणाओं का ब्लूप्रिंट अभी आना बाकी है. उसके बाद ही इनके बारे में विस्तार से जानकारी मिल पाएगी, लेकिन पहली नजर में बजट को देखकर यह लगता है कि बजट अगले कई सालों के विकास को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

कृषि को लेकर घोषणा

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated : Feb 1, 2022, 6:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details