हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में लगी भोले भक्तों की भीड़

आज श्रावण महीने का पहला सोमवार है. देश भर के लाखों श्रद्धालु आज शिवालय में भगवान शिव की आराधना कर रहे हैं.

By

Published : Jul 22, 2019, 8:37 AM IST

Updated : Jul 22, 2019, 2:56 PM IST

सावन का पहला सोमवार

चण्डीगढ़: सावन में शिव भक्ति और आराधना का बहुत बड़ा महत्व है. सावन महीने के पहले सोमवार पर आज शिवालयों में भक्तों का सैलाब उमड़ चुका है.

मध्य प्रदेश के उज्जैन में सोमवार सुबह तीन बजे भगवान महाकालेश्वर का दूध-दही से अभिषेक किया गया. जिसके बाद विधि-विधान से पंडे-पूजारियों ने महाकाल की आरती की. खास बात है कि आज डेढ़ घंटे पहले ही महाकाल की आरती की गई है, जिसमें हजारों की तादाद में श्रद्धालु देर रात 12 बजे से महाकालेश्वर मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे थे.

इस दौरान श्रद्धालु भोले की भक्ति में लीन हो गए और महाकाल के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. पंडे-पुजारियों ने ढोल-नगाडों के साथ महाकाल की श्रृंगार आरती की और फिर श्रद्धालुओं के दर्शन करने का सिलसिला शुरू हो गया. अब दिनभर देश भर से आए सैकड़ों श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर आशीर्वाद लेंगे. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने विशेष प्रबंध किए हैं.

काशी में आज बाबा विश्वनाथ के दर्शन करेंगे 2 लाख श्रद्धालु

इसके अलावा सावन के पहले सोमवार को पूरी की पूरी काशी नगरी शिवमय हो गई है. न केवल पूर्वांचल बल्कि देश और विदेश के कोने-कोने से शिवभक्त बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए जुट गए हैं. बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए कांवडियां देर रात से ही गंगा स्नान करके विश्वनाथ के दर्शन के लिए कतार में लग गए हैं.

अनुमान लगाया जा रहा है कि आज सावन के पहले सोमवार में लगभग दो लाख श्रद्धालु बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन करेंगे.सावन के पहले सोमवार के दर्शन के लिए बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में पूरी तरह से तैयारियों के दावे भी किए जा रहें हैं. जिसमें श्रद्धालुओं के लिए हवा-पानी से लेकर फ्री लॉकर और दवा के अलावा पहली बार चार गेट से एंट्री की सुविधा दी गई है.

Last Updated : Jul 22, 2019, 2:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details