हरियाणा

haryana

अपनी मांगों को लेकर किसान संगठन घेरेंगे हरियाणा सीएम हाउस, किसानों को रोकने के लिए पंचकूलों में पुलिस बल तैनात

By

Published : Sep 12, 2022, 11:38 AM IST

हरियाणा के विभिन्न किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री के आवास का (farmer protest in chandigarh) घेराव करेंगे. किसानों के घेराव को देखते हुए चंडीगढ़ के साथ लगती पंचकूला की सीमाओं पर पुलिस सुरक्षा बढ़ी दी गई है.

farmer protest in chandigarh
चंडीगढ़ में सीएम आवास का घेराव करेंगे किसान

चंडीगढ़ःकिसान संगठन अपनी मांगों को लेकर चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आवास का घेराव कर विरोध (Farmer protest in chandigarh) प्रदर्शन करेंगे. किसान संगठनों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पंचकूला में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. चंडीगढ़ से लगते पंचकूला की सीमाओं पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. प्रदेश के कई जिलों से किसान संगठन आज पंचकूला पहुंचेंगे. पंचकूला से किसान संगठन एकत्रित होकर चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास (cm manohar lal residence chandigarh) के घेराव के लिये रवाना होंगे.

किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने पूरी तैयारी (Farmers movement in haryana) कर रखी है. पुलिस ने माजरी चौक और हाउसिंग बोर्ड पर नाके लगा कर (police security in panchkula) बैरिकेडिंग कर दी है. इन नाकों पर 1200 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. बता दें कि, किसान संगठन देह शामलात, जुमला मुस्तका, पट्टे वाली जमीनों के किसानों को पक्के तौर पर मालिकाना हक देने के लिए नया कानून बनाने की मांग कर रहे हैं. किसान जलभराव से खराब हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवाकर (farmers demand compensation) मुआवजा की भी मांग कर रहे हैं.

बता दें कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बनी समिति ने 22 अगस्त को अपनी पहली बैठक में एमएसपी को 'अधिक प्रभावी और पारदर्शी' बनाने सहित अन्य मुद्दों पर गौर करने के लिए चार उप-समूहों का गठन किया. इस बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) अनुपस्थित रहा. पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता वाली समिति ने शून्य बजट आधारित खेती को बढ़ावा देने, देश की बदलती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फसल पद्धति में बदलाव लाने और एमएसपी को और अधिक प्रभावी एवं पारदर्शी बनाने के तरीकों पर चर्चा की. समिति में अध्यक्ष सहित कुल 26 सदस्य हैं, जबकि एसकेएम के प्रतिनिधियों के लिए तीन स्थान रखे गए हैं.

इसे भी पढ़ें-परिवार सन्तुष्ट नहीं हुआ तो CBI से होगी मामले की जांच: CM मनोहर लाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details