हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

मनोहर लाल EXCLUSIVE: 'हमने इनेलो के नेताओं को नहीं तोड़ा, वो खुद बीजेपी में आ रहे हैं'

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में बताया कि बीजेपी ने इनेलो के नेता तोड़कर पार्टी में शामिल नहीं किए, जो खुद आ रहा है उसका स्वागत है. साथ ही उन्होंने मीडिया से भी दूसरे दलों से बीजेपी की तुलना ना करने का अनुरोध किया.

By

Published : Jul 15, 2019, 6:12 PM IST

ईटीवी भारत के साथ सीएम मनोहर लाल EXCLUSIVE

चंडीगढ़:ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव बातचीत में सीएम मनोहर लाल ने और भी कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. देखिए सीएम का ईटीवी भारत पर ये एक्सक्लूसिव इंटरव्यू-

ईटीवी भारत के साथ सीएम मनोहर लाल EXCLUSIVE

बीजेपी दूसरे दलों के विधायकों को तोड़ रही है ?

सीएम ने कहा कि हमने किसी के विधायक नहीं तोड़े, जो आ रहा है अपनी इच्छा से आ रहा है. उन्होंने कहा कि दूसरी पार्टियों से आए नेता वैसे ही कार्यकर्ता होंगे जैसे हमारे पहले वाले कार्यकर्ता हैं. हमारी पार्टी चाहती है कि अच्छे संस्कारों वाले कार्यकर्ता आगे बढ़े इसी नाते से हम सबको आगे बढ़ा रहे हैं. कुछ लोगों ने अपनी पार्टी सिर्फ इसलिए छोड़ी क्योंकि वह उस पार्टी से चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे और इसलिए बचने के लिए भारतीय जनता पार्टी में आ गए.

2014 में पार्टी के बड़े नेताओं को पछाड़ते हुए आप सीएम बनें, तब हलचल हो गई थी ?

सीएम ने कहा कि आप हमारी पार्टी की तुलना दूसरी पार्टियों से न करें. दूसरी पार्टियों में कब्जा करने की होड़ होती है, हमारी पार्टी में ऐसा नहीं होता. सीएम बनने की इच्छा 90 के 90 लोग रखें, चुनाव लड़े और सीएम बनें. हमारी पार्टी का संस्कार है सब मिल बैठकर निर्णय करते हैं जिसको चुनते हैं उसी को साथ लेकर चलते हैं.

इनेलो पहले बीजेपी का सहारा होती थी तो बीजेपी इनेलो को गले क्यों नहीं लगाती ?

सीएम ने कहा कि इनेलो एक बड़ी पार्टी जरूर हुआ करती थी लेकिन उस समय अकेले इंडियन नेशनल लोकदल बहुमत नहीं ले पाती थी और ना ही हम सत्ता ला पाते थे और कांग्रेस को दूर रखने का हमारा एक मकसद होता था, उसे दूर रखने के लिए हम एक होते थे.

इनेलो को घेरते हुए मनोहर लाल ने कहा जब हम दोनों मिल जाते थे और मिलने के बाद सत्ता बनती थी तो जनता का भला उस समय नहीं होता था क्योंकि लीडरशिप जो होती थी इनेलो की होती थी. हमारा जो ब्लूप्रिंट जनता के लिए होता था उस पर इनेलो खरी नहीं उतरती थी, आखिर में हमने अकेले लड़ने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि सभी पार्टियों के काम करने के तरीके अलग होते हैं और हमने जो काम किया इसको जनता पसंद कर रही है और आगे भी करते रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details